चंडीगढ़ / जेएंडके से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध करने वालों पर कार्रवाई को बनेगी रणनीति



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • एमएचए पंजाब, हरियाणा और हिमाचल समेत 5 राज्यों से जल्द करेगा मीटिंग
  • हथियारों के साथ पकड़े आरोपियों से पूछताछ में हुआ खुलासा, गैंगस्टर्स व आतंकियों को विदेशों से हो रही फंडिंग

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 07:07 AM IST

चंडीगढ़. जेएंडके में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का विराेध करने वालों और इससे पड़े प्रभाव को लेकर मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (एमएचए) पंजाब समेत पांच राज्यों से मिटिंग करने जा रही है। इस मीटिंग में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद की स्थिति के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी। साथ ही यह भी देखा जाएगा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद इन पांचों राज्यों में कोई प्रभाव पड़ा है यह नहीं। अगर कुछ प्रभाव पड़ा है तो उसके लिए ठोस  कदम उठाए जाएंगे ताकि फैसले का विरोध करने वाले शरातती तत्वों पर समय रहते कार्रवाई करने काबू पाया जा सके।
इन राज्यों के साथ होगी मिटिंग: एमएचए  दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, पंजाब और जम्मू एंड कश्मीर के साथ मीटिंग करेगा। इसमें सभी राज्यों से जेएंडके से अनुच्छेद 370 हटने के बाद इसे लेकर होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी ली जाएगी। 
कई राज्यों में हुए थे प्रदर्शन: जेएंडके से अनुच्छेद 370 हटने के बाद दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, पंजाब और जम्मू एंड कश्मीर में विभिन्न विरोधी संगठन इसे लेकर धरने-प्रदर्शन करते रहे हैं। इनका कहना था कि ये केंद्र सरकार की धक्केशाही है और जम्मू-कश्मीर के लोगों क अधिकारों पर वार है, जिसके किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

 

विदेशों से आ रहा फंड, लोकल लोगों की मदद से पहंुच रहा गैंगस्टर्स तक

पूछताछ में पता चला है कि गैंगस्टर्स और आतंकियों को जर्मनी, इटली और यूएसए से फंडिंग हो रही है। वहां बैठे पूर्व आतंकी संगठनों के लोग इन्हें ये फंड मुहैया करवा रहे हैं। हालांकि ये फंड इन्हें लोकल लोगों से मिल रहे हैं। इसलिए अब पुलिस ने सभी आरोपियों के खाते, उनके रिश्तदारों के खाते और इनसे जुड़े लोगों के खातों की भी जांच की जा रही है। इसके लिए पुलिस ईडी की सेवाएं भी लेगी। अभी पुलिस अपने स्तर पर इन सबकी जांच कर रही हैं। अगर ये मसला हल नहीं होता तो मामला एनआईए को सौंपा जा सकता है।

 

सात आरोपी किए राउंडअप  कई गांवों में की जा रही जांच

पुलिस ने अपने स्तर पर अभी चार टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर और दिल्ली के लिए बनाई गई हैं। इन टीमों ने अब तक सात लोगों को राउंडअप किया है। जिनसे पूछताछ चल रही है। इसके साथ ही पुलिस बॉर्डर एरिया के विभिन्न गांव में जांच कर रही है।

 

सात पाकिस्तानी सिम मिले

पुलिस ने बताया कि जो आरोपी पिछले दिनों ड्रोन के साथ पकड़े हैं, उनके पास से सात पाकिस्तानी सिम मिले हैं। इनकी भी जांच की जा रही है। पुलिस का मानना है कि अगर इन िसम का पूरा डाटा मिल जाता है तो आतंकवादियों और गैंगस्टर्स के नेटवर्क का खुलासा हो सकता है। इसके बाद बड़े आतंकियों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा सकते हैं।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना