चंडीगढ़

--Advertisement--

प्रोत्साहन / पंजाब सरकार का नया ऐलान, 10वीं व 12वीं के टॉपर स्टूडेंट्स को मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए



awards to the topper students announced by Punjab State Govt
X
awards to the topper students announced by Punjab State Govt
  • पंजाब की मेरिट में आने वाले 5 बच्चों के स्कूल प्रिंसिपल को भी मिलेंगे 2-2 लाख रुपए
  • मार्च 2018 की परीक्षा में राज्यभर में अग्रणी 18 विद्यार्थियों को दिए 15.50 लाख रुपए

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2018, 05:54 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। अब राज्‍य सरकार दसवीं आैर 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों को डेढ़ लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही टॉपर विद्यार्थी के स्‍कूल के प्रिंसिपल कोे दो लाख रुपए का पुरस्‍कार देगी। यह घोषणा पंजाब के शिक्षामंत्री ओपी सोनी ने की है। उन्‍होंने अगले वर्ष से दसवीं व बारहवीं में राज्य में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों की इनाम राशि डेढ़ गुना करने का ऐलान किया है। साथ ही जिन स्कूलों के पांच बच्चे पंजाब की मेरिट में जगह बनाएंगे, उनके प्रिंसिपल को भी दो लाख रुपए की इनामी राशि दी जाएगी।

 

सोनी ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्च 2018 में हुई परीक्षा में राज्यभर में अग्रणी स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को एक समारोह में नकद राशि देकर सम्मानित किया। उन्होंने 18 विद्यार्थियों को कुल 15.50 लाख रुपए की इनामी राशि और सर्टिफिकेट प्रदान किए। हर स्ट्रीम में प्रथम स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को एक लाख रुपए, दूसरे स्थान के लिए 75 हजार और तीसरे स्थान पर रहे विद्यार्थियों को 50 हजार रुपए की राशि दी गई।

 

इनाम पाने वाले 12वीं के विद्यार्थी: बारहवीं में प्रथम स्थान पर आए विद्यार्थियों जसनूर कौर (काॅमर्स), पूजा जोशी (ह्यूमैन स्‍टीज), विवेक राजपूत (विज्ञान), संदीप कौर (वोकेशनल), राहुल सिंह (काॅमर्स, स्पोर्ट्स श्रेणी), प्राची गौर (ह्यूमैन स्‍टीज, स्पोर्ट्स श्रेणी), पुष्विन्दर कौर (ह्यूमैन स्‍टीज, स्पोर्ट्स श्रेणी), दमनप्रीत कौर (ह्यूमैन स्‍टीज, स्पोर्ट्स श्रेणी), संयोग कुमार कुशवाहा (विज्ञान, स्पोर्ट्स श्रेणी) को एक-एक लाख रुपए की इनामी राशि दी गई।

 

दसवीं के पुरस्‍कृत विद्यार्थी: दसवीं में अव्वल रहे गुरप्रीत सिंह को एक लाख रुपए, दूसरे स्थान पर रही जसमीन कौर को 75 हजार रुपए और तीसरे स्थान पर रही तीन छात्राओं पुनीत कौर, गुरलीन कौर और किरनदीप कौर को 50 -50 हज़ार रुपए की राशि दी गई। दसवीं की स्पोर्ट्स मेरिट में पहले स्थान पर रही शरिया और हरमनजोत सिंह को एक-एक लाख, दूसरे स्थान पर रही छात्रा डोली को 75 हजार रुपए और तीसरे नंबर पर रही अमनप्रीत कौर को 50 हजार रुपए की इनामी राशि दी गई।

--Advertisement--
Click to listen..