चंडीगढ़ / हरियाणा स्वास्थय विभाग ने लगाया बेस्ट-पीसी सिरप पर बैन; दवाई बनाने वाली फैक्ट्री सील

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • इस दवाई को पीने से जम्मू कश्मीर के कई बच्चे बीमार हो गए हैं
  • कालका, रायपुररानी में कैमिस्टों के पास सिरप की सप्लाई हुई थी

दैनिक भास्कर

Feb 21, 2020, 03:58 PM IST

पंचकूला. कोल्ड बेस्ट सिरप पर रोक लगा दी गई है। बताया जा रहा है कि इस सिरप के पीने से जम्मू कश्मीर के कई बच्चे बीमार हो गए हैं। जिसके बाद हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम उठाया है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संंबंध मेें हिदायतें जारी की है। जहां भी ‘कोल्ड बेस्ट-पीसी’ सिरप की दवाइयां सप्लाई हुई हैं, वहां से स्टॉक को वापस रिकवर किया जा रहा है। 

गुरुवार को इस दवाई की चेकिंग के लिए डिस्ट्रिक्ट ड्रग कंट्रोलर और डॉक्टर्स की टीम लोगों के घर पहुंची। टीम ने शाम तक 16 से ज्यादा सिरप रिकवर किए। अब पंचकूला हेल्थ डिपार्टमेंट कालका और रायपुररानी के हेल्थ सेंटरों पर भी आए मरीजों का डाटा कलेक्ट किया जा रहा है।  इसमें उन बच्चों की दोबारा से जांच की जा रही है, जो कुछ दिनों से बीमार थे।

काला अंब में दवाई बनाने वाली फैक्ट्री सील :

हिमाचल प्रदेश के काला अंब में दवाई बनाने वाली फैक्ट्री को सील कर दिया गया है।  स्टेट ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने बताया कि बैच नंबर-5201 की कोल्डबेस्ट-पीसी सिरप की बोतलें काला अंब की फैक्ट्री में बनी थी। जब उन्हें पता चला कि इस सिरप को पीने से जम्मू में बच्चे बीमार हो गए हैं तो यहां रेड की गई। अब फैक्ट्री को सील कर दिया है। अब यहां पर कोई भी प्रोडक्शन नहीं होगा। बैच नंबर की अलग - अलग 10 स्टेट में सप्लाई हुई है। सभी स्टेट को मैसेज भेज दिए हैं। अभी तक 5500 सिरप सप्लाई होने का पता चला है।

कालका, रायपुररानी से रिकवर की 10 बोतलें :

कालका में एक नर्सिंग होम से 3 कोल्डबेस्ट-पीसी के सिरप रिकवर किए गए हैं। साथ ही रायपुररानी से 7 बोतलें रिकवर की गई। इनमें 3 बोतलें उसी बैच की है, जिस बैच के सिरप पीने से जम्मू में बच्चे बीमार हुए हैं।

सभी डॉक्टर्स को अलर्ट रहने का निर्देश :

इस मामले को लेकर सभी डॉक्टर्स को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। डॉक्टरों को कहा गया है कि वॉह्ट्स-एप पर अलग- अलग ग्रुप में मैसेज शेयर किया जाए, ताकि लोग अभी से अवेयर हो सकें। इसके बाद गुरुवार सुबह मंदिर और गुरुद्वारे में अनाउंसमेंट भी करवाई गई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना