स्वास्थ्य / ट्राईसिटी में पांच साल में 40 परसेंट यूजर व्हाइट ब्रेड से ब्राउन ब्रेड पर हुए शिफ्ट

Brown Bread eaters increased
X
Brown Bread eaters increased

  • ब्रेड को लेकर बदलती जा रही है लोगों की पसंद
  • अभी भी औसतन प्रति व्यक्ति वार्षिक ब्रेड की खपत 2.25 किलोग्राम ही

Jul 16, 2019, 10:51 AM IST

चंडीगढ़. ट्राईसिटी निवासी, हेल्थ को लेकर तेजी से सतर्क हो रहे हैं, जिसके चलते बीते पांच साल में होल व्हीट ब्राउन ब्रेड की खपत कुल ब्रेड खपत में 40 परसेंट तक पहुंच गई है। वहीं पांच साल पहले कुल ब्रेड मार्केट में इसकी हिस्सेदारी पांच परसेंट से भी कम थी। नेशनल स्तर पर भी ब्राउन ब्रेड की खपत 20 से 25 परसेंट तक पहुंच चुकी है।

 

इसकी बढ़ती खपत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ब्राउन ब्रेड का बाजार 30 फीसदी वार्षिक की दर से बढ़ रहा है तो व्हाइट ब्रेड का बाजार 5 से 7 परसेंट की दर से।

 

प्रमुख तौर पर ब्रेक फास्ट में इस्तेमाल में लाई जानी वाली ब्रेड अभी भी शहरी खानपान का हिस्सा है। रूरल स्तर पर इसका इस्तेमाल अन्य उपयोग में अधिक हो रहा है। ट्राईसिटी में प्रति व्यक्ति ब्रेड की खपत प्रति वर्ष 2.250 किलोग्राम है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष का औसत 1.750 किलोग्राम से भी कम है।

 

बॉन के सीईओ प्रवीण गर्ग ने बताया कि देश में करीब 4500 करोड़ रुपए का ब्रेड मार्केट, जिसमें से 3500 करोड़ संगठित और करीब 1000 करोड़ का असंगठित बाजार है। इनमें ब्रेड के अलावा कुलचा, बर्गर बन, पिज्जा बेस, स्वीट ब्रेड आदि भी शामिल हैं लेकिन इन सब में सबसे तेजी से ब्राउन ब्रेड का बाजार ही बढ़ रहा है।

 

भारत की ब्रेड-बिस्कट इंडस्ट्री

भारत में ब्रेड इंडस्ट्री की कुल टर्नओवर लगभग 4,500 करोड़ रुपए की है। साल-दर-साल यह 10 फीसदी की दर से बढ़ रही है। हालांकि बिस्किट उद्योग लगभग 35000 करोड़ रुपए का है और ये साल दर साल 11.29 परसेंट की दर से बढ़ रहा है।

 

देश के लोग 12.50 करोड़ रुपए की ब्रेड खा जाते हैं हर रोज
ट्राईसिटी हेल्दी प्रोडक्ट्स को अपनाने में सबसे आगे रहा है। भारतीय बाजार में न्यू हेल्थ ब्रेड रेंज को पेश करने वाली बॉन के सीईओ प्रवीण गर्ग ने कहा कि ट्राईसिटी हेल्दी प्रोडक्ट्स को अपनाने में सबसे आगे हैं और यहां पर ब्राउन ब्रेड की खपत बढ़ने का ये सबसे प्रमुख कारण है। ब्राउन ब्रेड के साथ होल ग्रेन ब्रेड का बाजार भी आकार ले रहा है, जिसका एक अलग वर्ग है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना