पंजाब / सावधान! ट्रैफिक रूल तोड़ा तो होगा भारी चालान

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • पंजाब में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू

दैनिक भास्कर

Dec 20, 2019, 04:13 AM IST

चंडीगढ़. देशभर की तरह पंजाब में भी अब ट्रैफिक रूल्स कड़े हो गए हैं। सरकार ने वीरवार को नए मोटर व्हीक्ल एक्ट को लागू कर दिया है। नोटिफिकेशन भी जारी हो गई है। अब पंजाब में भी ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर नई दरों के हिसाब से भारी जुर्माना वसूला जाएगा। विभाग ने 101 में से 36 तरह के चालानों की नोटिफिकेशन जारी की है।

सरकार ने फैसला किया है कि ओवर स्पीड, ड्रंक एंड ड्राइव, बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट वालों के लिए कैंपेन चलाई जाएगी। इसके तहत चालकों को जागरूक भी किया जाएगा। सरकार ने एक्ट में पहली बार नियम तोड़ने के बाद दोबारा पकड़े जाने पर जुर्माने की राशि को डबल किया है।

यानी पहले ट्रैफिक लाइट को जंप करने पर 300 रुपए जुर्माने के रूप में अदा करने पड़ते थे, लेकिन अब इस नियम को तोड़ने पर 500 और दूसरी बार तोड़ने पर 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा। वहीं, पुलिस ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी।

-टू व्हीलर पर 3 सवारी पर 1000 रुपए के साथ 3 महीने के लिए लाइसेंस सस्पेंड। *आंकड़े रुपए में


ड्रंक एंड ड्राइव नोटिफिकेशन में ड्रंक एंड ड्राइव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है केंद्र के एक्ट के अनुसार 10 हजार रुपए ही वसूलेगा। कमर्शियल वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र न होने पर 5 हजार रुपए, ज्यादा यात्री बैठाने पर 200 रुपए प्रति यात्री। ओवर लोडिंग पर 20 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना