चंडीगढ़ / एक्सीडेंट मामले में रिटायर्ड डीएसपी पर होगा केस दर्ज



Case will be registered against retired DSP in accident case.
X
Case will be registered against retired DSP in accident case.

  • महिला के पति ने कोर्ट में एप्लीकेशन फाइल की थी
  • पुलिस ने केस दर्ज करने से किया था इनकार

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 12:30 PM IST

चंडीगढ़. 23 अक्टूबर 2018 को मनीमाजरा में एक एक्सीडेंट हुआ था। जिसमें एक बुजुर्ग महिला की जान चली गई। पुलिस ने केस दर्ज करने की बजाय मामले को रफा-दफा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

 

पुलिस ने इस मामले में किसी पर केस दर्ज नहीं किया। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस पर एक्सीडेंट करने के आरोप थे, वह चंडीगढ़ पुलिस के रिटायर्ड डीएसपी विजय पाल सिंह थे। लेकिन अब पुलिस को रिटायर्ड डीएसपी पर केस दर्ज करना होगा।

 

बुजुर्ग महिला के पति लखन सिंह की ओर से डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सीआरपीसी 156(3) के तहत एप्लीकेशन फाइल की गई थी जिसे कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। अब कोर्ट ने रिटायर्ड डीएसपी पर आईपीसी की धारा 279(रैश ड्राइविंग) और 304ए(लापरवाही से मौत) का केस दर्ज करने के लिए मनीमाजरा थाने को ऑर्डर कर दिए हैं।

 

लखन सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि पिछले साल उनकी पत्नी की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। पुलिस ने उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने इस केस में एफआईआर दर्ज करने के लिए एसएसपी को लेटर भी लिखा। फिर उन्होंने पीएमओ से भी शिकायत की थी। लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

 

लखन सिंह की वकील कात्यायनी द्विवेदी ने बताया कि इस केस में पुलिस ने आरोपी रिटायर्ड डीएसपी विजय पाल को बचाने की काफी कोशिशें की। उन्होंने बिना किसी की स्टेटमेंट लिए केस को निपटा दिया।

 

उन्होंने आरटीआई से जानकारी ली जिसमें पता चला कि पुलिस ने बिना किसी की स्टेटमेंट लिए लिख दिया कि इस केस में विजय पाल सिंह पर कोई केस नहीं बनता। एडवोकेट द्विवेदी ने बताया कि एक्सीडेंट स्पॉट की तस्वीरें भी थीं, जिसमें साफ दिख रहा था कि वहां रिटायर्ड डीएसपी विजय पाल की गाड़ी वहां मौजूद थी। जब पुलिस ने उनकी एक न सुनी तो उन्होंने मजबूरी में कोर्ट में एप्लीकेशन फाइल कर दी।


23 अक्टूबर 2018 को हुआ था एक्सीडेंट: लखन सिंह 23 अक्टूबर 2018 को शाम करीब 5 बजे वह पंचकूला से मनीमाजरा आ रहा था। वह रेहड़ी-रिक्शा पर था और साथ में उसकी पत्नी बदामी देवी भी थी। लखन सिंह ने आरोप लगाया कि जब वह मनीमाजरा मार्केट के पास पहुंचे तभी एक कार ने उनकी रेहड़ी को पीछे से टक्कर मार दी।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना