चंडीगढ़ / सीएफएसएल में अत्याधुनिक डीएनए लैबॉरेट्री का उद्घाटन करने पहुंचे केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय और सांसद किरण खेर

लैब का उद्घाटन करते केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय और सांसद किरण खेर लैब का उद्घाटन करते केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय और सांसद किरण खेर
X
लैब का उद्घाटन करते केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय और सांसद किरण खेरलैब का उद्घाटन करते केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय और सांसद किरण खेर

  • बोले राय-हर व्यक्ति अपने स्तर पर महिलाओं से व्यवहार को सुधारे, सम्मान करे और अपनी संस्कृति का पालन करने तो नहीं ऐसी लैब की जरूरत

दैनिक भास्कर

Dec 23, 2019, 07:44 PM IST

चंडीगढ़. सीएफएसएल में लैब का उद्घाटन करते हुए खेर ने कहा कि वह जीरो आवर में कई बार कह चुकी हैं कि पुलिस स्कूल होने चाहिए। फॉरेंसिक मसलों में सेंपल कलेक्शन की ट्रेनिंग होनी चाहिए।

उन्होंने सीएफएसएल लैब में हाईटेक फेसिलिटीज के लिए होम मिनिस्ट्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि शहर की बेटी होने के कारण उन्हें इस बात की तसल्ली है। इस पर केंद्रीय स्टेट मिनिस्टर फॉर होम नित्यानंद राय ने कहा कि इस तरह की ट्रेनिंग पुलिस को पहले ही कराई जा रही है।

ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डिवलेपमेंट (बीपीआरडी) द्वारा सेंपल कलेक्शन की ट्रेनिंग दी जाती है और अब तक 6 हजार से अधिक मुलाजिकों को ट्रेंड किया जा चुका है। उन्होंने हलके-फुलके माहौल में कहा कि अब पुलिस कर्मियों को साइंटिस्ट तो नहीं बनाया जा सकता।

राय ने कहा कि फॉरेंसिक मामलों को तेजी से निपटाने के लिए सभी राज्यों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। उन्होंने 112 नंबर की शुरूअात की कहानी ताे बयान की ही, साथ ही एप्प को डाउनलोड करने को भी कहा। रॉय ने कहा कि यदि हर व्यक्ति अपने स्तर पर महिलाओं से व्यवहार को सुधारे, सम्मान करे और अपनी संस्कृति को पालन करते हुए इन्हें रोकने का प्रयास करे तो इस तरह की लैब की जरूरत ही नहीं होगी।

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम बदलने पर चल चर्चा पर किरण खेर ने कहा कि इसके लिए मैं क्यों पंजाब से बात करूं। मेरी सरकार करेगी। एवियशन मिनिस्ट्री बात करेगी। ये कहना था स्थानीय सांसद किरण खेर का। सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबॉरेट्री (सीएफएसएल) में उद्घाटन के लिए पहुंची खेर मीडिया के इस सवाल का जवाब दे रही थीं कि क्या वह इस मसले में पंजाब सरकार से बात करेंगी। खेर ने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम में चंडीगढ़ होना चाहिए।

बाहर बैठे लोग नहीं जानते कि मोहाली क्या है। सिर्फ इस वजह से कि एयरपोर्ट मोहाली की जमीन पर बना है, उसका नाम इंटरनेशनल एयरपोर्ट मोहाली नहीं हाे सकता। उन्होंने कहा कि हर चीज में हरियाणा-पंजाब की लड़ाई को चंडीगढ़ क्यों झेले। बहुत से लोग आजकल ऑनलाइन बुकिंग करते हैं जिनको मोहाली का नहीं पता इसलिए एयरपोर्ट में चंडीगढ़ का नाम होना ही चाहिए। हालांकि उन्होंने इस मामले में दखल को अपने वर्किंग स्टाइल के खिलाफ बताया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना