चंडीगढ़ / 303 स्कूलों में साइंस की पढ़ाई बंद करने को हाईकोर्ट में चुनौती



Challenge in High court over scrapping of science studies in 303 schools of Haryana.
X
Challenge in High court over scrapping of science studies in 303 schools of Haryana.

  • हरियाणा सरकार को नोटिस जारी,मामले पर 10 सितंबर के लिए सुनवाई तय

Dainik Bhaskar

Aug 26, 2019, 07:10 PM IST

चंडीगढ़ (ललित कुमार). हरियाणा के 303 स्कूलों में साइंस की पढ़ाई बंद कर स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किए जाने के हरियाणा सरकार के फैसले को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दे दी गई है।

 

याचिका पर हाईकोर्ट ने हरियाणा स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।  जस्टिस बीएस वालिया ने मामले पर 10 सितंबर के लिए सुनवाई तय की है।

 

कैथल निवासी रवीना व अन्य छात्रों की तरफ से दाखिल याचिका में कहा गया कि हरियाणा सरकार के आठ अगस्त के फैसले को खारिज किया जाए जिसमें राज्य के 303 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में साइंस की पढ़ाई को बंद किया जा रहा है।

 

याचिका में छात्रों की तरफ से कहा गया कि वे 12 वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम की पढ़ाई कर रहे हैं। वे ग्रामीण व आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों से हैं। सरकार ने उन्हें उनके गांव में फ्री एजुकेशन का मौका दिया लिहाजा वे साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन अब सरकार मिड सेशन में स्कूलों को मर्ज कर रही है।

 

जिन स्कूलों में उन्हें शिफ्ट किया जा रहा है वे सभी स्कूल उनके गांव से दूर हैं। ऐसे में उन्हें अब अपनी पढ़ाई को जारी रखने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्राइवेट स्कूल भी सेशन के बीच में अब भारी भरकम फीस की मांग कर दाखिला दे रहे हैं। ऐसे में स्कूल मर्ज करने का सरकार का फैसला खारिज किया जाए। 

 

Brief News - DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना