चंडीगढ़ / जीएसटी रिटर्न भरने में चंडीगढ़ पूरे देश में आगे

जीएसटी देने में चंडीगढ़ पहले स्थान पर जीएसटी देने में चंडीगढ़ पहले स्थान पर
X
जीएसटी देने में चंडीगढ़ पहले स्थान परजीएसटी देने में चंडीगढ़ पहले स्थान पर

  • हर महीने चंडीगढ़ कमाता है 110 करोड़ से ज्यादा, 8 महीनों में 946.58 करोड़ की कमाई

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2019, 10:23 AM IST

चंडीगढ़. यूटी चंडीगढ़ में नए प्रोजेक्ट्स और डेवलपमेंट के लिए चाहे सरकार कम फंड्स दें लेकिन चंडीगढ़ कमाई कर सरकार को टैक्स के तौर पर हर महीने एवरेज 110 करोड़ रुपए से ज्यादा रेवेन्यू के तौर पर देता है। जो सिर्फ जीएसटी की कलेक्शन है।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स(जीएसटी) में रिटर्न भरने में देश में सबसे आगे चंडीगढ़  है। दरअसल, सिर्फ रिटर्न फाइल करने नहीं बल्कि टैक्स कलेक्शन में चंडीगढ़ में करीब 12 परसेंट तक बढ़ोतरी पिछले साल के मुकाबले हुई है। जीएसटी से चंडीगढ़ की कमाई कितनी हुई है उसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि पिछले साल अप्रैल से लेकर नवंबर महीने तक 8 महीनों में यूटीजीएसटी और आईजीएसटी से कुल 845.31 करोड़ रुपए की कमाई प्रशासन को हुई। 

इस फाईनेंशियल ईयर इन्हीं 8 महीनों में जीएसटी में कुल 946.58 करोड़ रुपए इक्ट्ठे हुए। यानि फाइनेंशियल ईयर 2018-2019 के मुकाबले इस साल अभी तक कुल 101.27 करोड़ रुपए ज्यादा इक्ट्ठे हुए जो कि करीब 12 परसेंट की बढ़ोतरी रेवेन्यू में हुई। हाल ही में दिल्ली में हुई मीटिंग में भी जीएसटी रिटर्न फाइल करने में सबसे आगे रहने पर प्रशासन की तारीफ की गई है। इसके लिए एक्साइज एंड टेक्सेशन डिपार्टमेंट यूटी चंडीगढ़ ने एक साथ कई काम किए।

इसमें एरिया वाइज जीएसटी रजिस्टर्ड डीलर्स के साथ ऑफिसर्स ने मीटिंग्स की। इसमें असिस्टेंट एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्नर आरके चौधरी भी शामिल हुए और व्यापारियों या फर्मों के प्रमुखों के साथ क्या समस्याएं रिटर्न भरने में आती हैं उसको सुना, किन किन व्यापारियों की रिटर्न टाइम पर फाइल नहीं हो रही है उनको इस बारे में बताया। इसके अलावा जो व्यापारी या फर्में एक्टिव नहीं थी उनकी रजिस्ट्रेशन रद्द की गई, बोगस डीलर्स को पकड़ा गया।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना