जालसाजी / ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम की कॉल कर सकती है कंगाल, सावधान रहें



सिंबोलिक इमेज सिंबोलिक इमेज
X
सिंबोलिक इमेजसिंबोलिक इमेज

  • केबीसी का नाम लेकर ठग कहते हैं, 25 सिलेक्ट मोबाइल नंबर का निकला है 25-25 लाख का इनाम
  •  अब तक 150  लोगों को ठग चुके

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 07:56 AM IST

सुखबीर सिंह बाजवा, चंडीगढ़. कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर जालसाजों ने पंजाब में 150 से अधिक लोगों को लखपति बनाने का सपना दिखाकर ठग लिया। इतने केस तो पुलिस की डायरी में दर्ज हो चुके हैं लेकिन बहुत से लोग ने तो इसकी शिकायत भी नहीं करते। और सभी से ठगी करने का तरीके एक जैसा ही है।

 

आपके मोबाइल पर कॉल आएगी। कहा जाएगा केबीसी से बोल रहा हूं। अमिताभ बच्चन और मोदी सरकार ने 5000 में से 25 मोबाइल नंबर सेलेक्ट किए थे, जिनमें आपका मोबाइल नंबर भी है। आपकी 25 लाख रुपए की लाॅटरी निकली है। इनाम की राशि आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन रकम पाने के लिए आपको टैक्स अदा करना होगा। 

 

कितना टैक्स देना होगा पूछने पर बताया जाता है कि 24350 रुपए एक्सिस बैंक की मुंबई शाखा के एक अकाउंट में जमा कराने होंगे। अगर आपने लालच में उनके अकाउंट में 24350 रुपए जमा करवा दिए तो उसके बाद फिर से फोन आएगा और कहा जाएगा कि आपके टैक्स के पैसे मिल चुके हैं।

 

इसके लिए धन्यवाद। अब आपको प्रधानमंत्री योजना के तहत 80 हजार रुपए और सरकार को देने के लिए बैंक खाते में जमा कराने होंगे। कई लोग 80 हजार रुपए भी जमा करवा देते हैं, लेकिन कई लोगों को ठगी का अहसास होने पर अपने पैसे वापस मांगते हैं तो टालमटोल करते हुए फोन बंद कर देते हैं।

 

उसके बाद न तो ठगों का पता चलता है और न ही पैसे वापस मिलते हैं। स्टेट साइबर सेल के एआईजी इंद्रवीर सिंह का कहना है कि इस तरह की ठगी की शिकायतें आ रही हैं। कुछ ही दिनों में इस बारे में राज्य में करीब 150 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। पुलिस के अनुसार इस गिरोह के सदस्य वाॅटसअप ग्रप हैक कर लोगों का डाटा और उनके फोटो चुराता है और उन्हें लाॅटरी के कागजातों पर इस्तेमाल करता है, ताकि सुनने वाले को उन पर पूरा यकीन हो जाए। ।
 

डेराबस्सी में दर्ज हुआ पहला केस, फिर दर्ज होने शुरू हुए केस : पहला ठगी का केस डेराबस्सी में दर्ज हुआ। डेराबस्सी के संजीव को जो लाॅटरी के डाॅक्यूमेंट व्हाट्सएप पर भेजे गए, उन पर उसकी बहन की फोटो लगी थी और कई मुहरों के साथ-साथ साइन भी हुए थे। इनमें केबीसी की मुहर भी थी। फिर फोन आया कि कौन बनेगा करोड़पति से बोल रहा हूं।

 

अापके नंबर पर 25 लाख की लाॅटरी निकली है। टैक्स के लिए 24350 रुपए जमा कराओ। जमा करने पर 80 हजार रुपए और ठगने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन मसला समझ में आने पर रुपए नहीं जमा कराए और 24350 रुपए भी वापस मांगे तो नहीं लौटाए गए। पीड़ित ने एसएसपी को शिकायत दी है। साइबर क्राइम के एआईजी इंद्रबीर सिंह ने बताया कि कई शिकायतें आई हैं। किसी लालच ने  फंसें।

 

भरोसे के लिए भेज रहे केबीसी की वीडियो क्लिपिंग : लोगों को विश्वास दिलाने के लिए केबीसी की क्लिप को जालसाज एडिट कर भेजते हैं। इसमें अमिताभ बच्चन पीछे नजर आ रहे हैं। स्क्रीन पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर नजर आता है, जिसे क्लिपिंग भेजी गई है।

 

महिला एंकर बताती है कि 50 हजार मोबाइल नंबर्स में से 25 नंबर सिलेक्ट किए गए हैं, जिनमें यह नंबर भी शामिल है। इस तरह अमिताभ बच्चन और केबीसी के नाम पर लोगों को विश्वास में लेकर ठगा जा रहा है। उन्हें भरोसा दिलाया जाता है कि उनका 25 लाख का इनाम निकला है। इसे लेने के लिए टैक्स अदा करना होगा। लालच में आकर व्यक्ति टैक्स अदा करने को तैयार हो जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना