चंडीगढ़ / पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर की स्टडी में खुलासा-बिना इंडिकेटर के ही लेन चेंज कर लेते हैं चंडीगढ़ वासी



डेमो पिक्चर डेमो पिक्चर
X
डेमो पिक्चरडेमो पिक्चर

  • रिपोर्ट में यह भी खुलासा- सीटीयू बस व टैक्सी चालक भी नहीं देते ध्यान
  • प्लांड सिटी होने के कारण चंडीगढ़ को चुना, लगभग 220 किलोमीटर एरिया में की रिसर्च

Dainik Bhaskar

Nov 07, 2019, 02:22 PM IST

चंडीगढ़. शहर में गाड़ी चलाने वाले ज्यादातर लोग बिना इंडिकेटर के ही अपनी लेन चेंज कर लेते हैं। ऐसा सिर्फ गाड़ी के चालक ही नहीं करते बल्कि पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन व्हीकल जैसे सीटीयू की बसों और टैक्सियों आदि में भी ऐसी ही समस्या है। यह खुलासा है पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर एंड साइबर सिक्योरिटी सेल के डॉ. गुरुदत्त सिंह की स्टडी का।
 

डाॅ. सिंह ने अपने ऐप को डेवलप करने के लिए यह स्टडी की है। उनका ऐप ड्राइवर्स की आदतों को भी नोट करता है। इसी का डाटा उन्होंने दैनिक भास्कर के साथ शेयर किया। स्मार्टफोन में मौजूद इनबिल्ट सेंसर की मदद से उन्होंने पूरी डाटा कलेक्शन की है। इसमें हार्श लेफ्ट टर्न और नॉर्मल टर्न को 97 फीसदी तक सही तरीके से पता करना संभव हुअा है।

 

फिलहाल चंडीगढ़ को इसलिए चुना गया क्योंकि प्लांड सिटी होने के कारण यहां पर डाटा इकट्ठा करना आसान था। कोई आम आदमी भी इस ऐप को इंस्टॉल करके सेंट्रल सर्वर तक डाटा दे सकता है। हालांकि यह ऐप फिलहाल टेस्टिंग की स्टेज पर है, इसलिए ऑनलाइन स्टोर में उपलब्ध नहीं है। वह भविष्य में इस ऐप को स्मार्ट सिटी के लिए उपयोग किए जाने का प्रपोजल यूटी को भेजने वाले हैं।


स्टडी के अनुसार बहुत ड्राइवर नाराज लगे। उन्होंने स्मार्टफोन टू व्हीलर और फोर व्हीलर में रखे हुए थे जिससे ड्राइविंग बिहेवियर को स्टडी किया जा रहा था। लगभग 220 किलोमीटर के एरिया में उन्होंने चंडीगढ़ में ही स्टडी की है। डॉ. सिंह ने बताया कि वह एक ऐसी एप्लीकेशन बनना चाह रहे थे जिसको कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

 

अगर रोड या एक्सीडेंट व रोड की समस्याओं से संबंधित कोई भी डाटा कलेक्ट करना हो तो बहुत महंगे सेंसर्स की जरूरत पड़ेगी लेकिन यह सेंसर पहले से ही स्मार्टफोन में उपलब्ध रहते हैं। इसलिए उनकी एप्लीकेशन के जरिए सही जानकारी लेना पॉसिबल है। वह गड्ढे और बंप के बारे में अपना अल्गोरिथम स्टेबल होने के बाद चंडीगढ़ के अलावा बाकी शहरों में भी रिसर्च करेंगे।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना