• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • cm Manoharlal khattar on school education Management committee of private schools should adopt government schools

हरियाणा / शिक्षा सुधार के लिए निजी स्कूलों की प्रबंधन समिति करें सरकारी स्कूलों को अडॉप्ट: सीएम मनोहरलाल

गुड़गांव में समारोह को संबोधित करते सीएम मनोहर लाल। गुड़गांव में समारोह को संबोधित करते सीएम मनोहर लाल।
X
गुड़गांव में समारोह को संबोधित करते सीएम मनोहर लाल।गुड़गांव में समारोह को संबोधित करते सीएम मनोहर लाल।

  • गुड़गांव में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम का आह्वान
  • प्राइवेट स्कूलों की मैनेजमेंट के साथ एमओयू होगा

दैनिक भास्कर

Jan 26, 2020, 06:52 AM IST

चंडीगढ़. सीएम मनोहर लाल ने प्राइवेट स्कूलों की प्रबंधन समितियों का आह्वान किया कि वे अपने आस-पास के क्षेत्र में सरकारी स्कूलों को अडॉप्ट करके उनके शैक्षिक स्तर में सुधार लाने में सहयोग करें। गुड़गांव में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है। प्राइवेट संस्थाएं भी शिक्षा के प्रसार में योगदान दे रही हैं। उन्होंने आहवान किया कि सरकारी संस्थान और प्राइवेट संस्थाएं मिलकर प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार लाएं।


सीएम ने कहा कि उन्होंने सरकारी अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं कि वे प्राइवेट स्कूलों की मैनेजमेंट के साथ एमओयू करें। करनाल के कुछ प्राइवेट स्कूलों ने 50 राजकीय विद्यालयों को अडॉप्ट भी कर लिया है और अन्य संस्थाओं को भी इस प्रकार दूसरे जिलों में राजकीय स्कूल गोद लेने के लिए आगे आना चाहिए। 

झज्जर-पंचकूला में चलाए जा रहे हैं दो सेंटर 

सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए झज्जर तथा पंचकूला में दो सेंटर चलाए जा रहे हैं। इन सेंटरों के 200 बच्चे आईआईटी प्री मेन्स में अपीयर हुए थे जिनमें से 72 सिलैक्ट हुए हैं। यह अच्छी शुरूआत है। सीएम ने विद्यार्थियों को 3-डी फार्मूला का मंत्र देते हुए कहा कि वे डेडिकेशन अर्थात समर्पित होकर , डिसिप्लिन अर्थात अनुशासित रहकर डिटरमिनेशन अर्थात निश्चय के साथ मेहनत करें। 


मासिक टेस्ट का मिला बड़ा लाभ

वर्तमान सरकार ने इसका संज्ञान लेते हुए पुन: परिक्षाएं करवानी शुरू की हैं और मासिक टैस्ट भी शुरू करवाए जिससे बच्चों में फिर से शिक्षा के प्रति रूझान हुआ है। उन्होंने बताया कि सक्षम योजना शुरू की गई है जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का आधार मजबूत बना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना