हरियाणा / सीएम ने कहा- नए ट्रैफिक रूल्स को लेकर चालान की राशि में फिलहाल नहीं की जाएगी किसी तरह की कटौती



CM said - no reduction in new traffic rules
X
CM said - no reduction in new traffic rules

  • कहा- डेढ़ माह तक चलेगा ट्रैफिक रूल्स जागरूकता अभियान, साथ-साथ होंगे चालान, ऑनलाइन चालानिंग प्रक्रिया लगभग रुकी हुई है
  • नए ट्रैफिक रूल्स के तहत चालान की राशि में फिलहाल कोई कटौती नहीं

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 06:09 AM IST

पानीपत. हरियाणा में नए ट्रैफिक रूल्स को लेकर चालान की राशि में फिलहाल किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी। डेढ़ महीने तक लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। साथ-साथ नए नियमों के तहत ही चालान काटे जाएंगे। यह जानकारी सीएम मनोहर लाल ने दी। 

 

बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने साफ किया कि पहले भी हरियाणा पुलिस लोगों को जागरूक करती रही है और आगामी समय में भी जागरूकता जारी रहेगी। आम लोगों को चाहिए कि वे ट्रैफिक के नियमों का पालन करें। इससे न केवल उनकी बल्कि दूसरे वाहन चालकों की भी सुरक्षा होगी। दूसरी ओर एक सितंबर से लागू हुए नियमों के बाद प्रदेश में ऑनलाइन चालानिंग प्रक्रिया लगभग रुकी हुई है। ऐसे में हजारों की संख्या में होने वाले चालान से जनता को भी भारी परेशानी हो रही है, क्योंकि चालान काटने की प्रक्रिया मेनुअल हो गई है। हालांकि केंद्र सरकार पहले ही नए नियम लागू करने का आदेश दे चुकी है और कई प्रदेशों में नए नियम लागू भी हो गए हैं। कुछ स्थानों पर ऑनलाइन चालान भी काटे गए हैं, लेकिन पूरे प्रदेश में यह प्रक्रिया काफी धीमी है।  
 

 

तेज गति से होते हैं ज्यादा हादसे :

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार हरियाणा में तेज गति के कारण 20.86 फीसदी सड़क हादसे हो रहे हैं। इसका कुल डेथ में 22.15 फीसदी हिस्सा है। शराब पीकर 4.70 फीसदी हादसे होते हैं और 3.28 फीसदी डेथ प्रतिशत है। ओवर लोडिंग के कारण 17.01 फीसदी हादसे और 17.47 फीसदी डेथ प्रतिशत है। अन्य हादसों में 57.43 फीसदी कारण हैं और इनमें 57.10 फीसदी डेथ औसत है। करीब 5000 व्यक्ति हर साल सड़क हादसों में जान गवां देते हें। इनमें 17 साल तक के 5.26 फीसदी, 17 से 44 साल के 59.05 फीसदी व 45 साल से अधिक के 35.69 फीसदी लोगों की मौत हो रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना