चंडीगढ़ / इन्वेस्टमेंट के नाम पर लिए 1.21 लाख नहीं किए रिफंड, कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना



Consumer forum imposed fine for not refunding 1.21 lac taken in the name of investment.
X
Consumer forum imposed fine for not refunding 1.21 lac taken in the name of investment.

  • झज्जर के वेदपाल की शिकायत पर चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने रिच इन्फ्रा डेवलपर्स के खिलाफ सुनाया फैसला 

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 06:51 PM IST

चंडीगढ़. इन्वेस्टमेंट के नाम पर कस्टमर से 1.21 लाख रुपए वसूलने वाली कंपनी के खिलाफ डिस्ट्रिट कंज्यूमर फोरम चंडीगढ़ ने 11 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। हर्जाने के साथ-साथ कंपनी को 1.21 लाख ब्याज समेत लौटाने भी होंगे। फोरम ने झज्जर के वेदपाल की शिकायत पर सेक्टर-34 की रिच इन्फ्रा डेवलपर्स इंडिया लिमिटेड के खिलाफ ये फैसला सुनाया है। 


वेदपाल ने अपनी शिकायत में बताया कि 2014 में उनकी मुलाकात कंपनी के एक रीप्रेजेंटेटिव से हुई। उसने अपनी कंपनी के बारे में जानकारी दी और कहा कि अगर वे उनकी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सकता है। वेदपाल ने उसकी बातों पर भरोसा करते हुए कंपनी को 1 लाख 21 हजार 260 रुपए के चेक दे दिए। ये चेक उन्होंने जुलाई 2014 को दिए थे और उन्हें कहा गया कि 2017 में उन्हें 2 लाख 27 हजार 250 रुपए मिलेंगे।

 

उस वक्त कंपनी के रीप्रेजेंटेटिव ने उनसे कुछ डॉक्यूमेंट्स पर साइन भर करवा लिए लेकिन तय समय बीतने के बाद भी उन्हें कंपनी ने कोई पैसा नहीं दिया। उन्हें अच्छा रिटर्न तो दूर उनकी मूल रकम भी वापस नहीं की। उन्होंने कई बार कंपनी से इस बारे में बात की लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हुई। लिहाजा उन्होंने कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी। 


कंपनी की तरफ से उनका पक्ष रखने के लिए कोई भी फोरम में पेश नहीं हुआ। ऐसे में फोरम ने उन्हें एक्स-पार्टी करार दे दिया। फोरम ने सभी सबूतों पर गौर करते हुए वेदपाल के हक में फैसला सुनाया है। हालांकि वेदपाल अपनी इन्वेस्टमेंट के बदले 2 लाख 27 हजार 250 रुपए का रिटर्न मिलने के बारे में कोई सबूत नहीं दे सका।

 

इसलिए फोरम ने उनके 1 लाख 21 हजार 260 रुपए उन्हें 9 परसेंट सालाना ब्याज के साथ लौटाने का फैसला सुनाया। इसके अलावा फोरम ने कंपनी पर 11 हजार रुपए हर्जाना भी लगाया और उन्हें 7500 रुपए मुकदमा खर्च भी अदा करने को कहा गया है। 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना