चंडीगढ़ / कस्टमर ने मंगवाया ब्लैक ब्लेजर कंपनी ने भेज दिया ग्रे कलर, कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना



कंज्यूमर कोर्ट चंडीगढ़ (फाइल फोटो) कंज्यूमर कोर्ट चंडीगढ़ (फाइल फोटो)
X
कंज्यूमर कोर्ट चंडीगढ़ (फाइल फोटो)कंज्यूमर कोर्ट चंडीगढ़ (फाइल फोटो)

  • कंज्यूमर फोरम ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट मिंत्रा के खिलाफ सुनाया फैसला 

Dainik Bhaskar

Oct 01, 2019, 07:41 PM IST

चंडीगढ़. डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम ने एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर 7 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। कस्टमर ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट से ब्लैक कलर का ब्लेजर मंगवाया था, लेकिन कंपनी ने ग्रे कलर का भेज दिया।

 

ऐसा एक बार नहीं, बल्कि दो बार हुआ। ऐसे में कस्टमर ने फिर कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी। फोरम ने सेक्टर-45 की मोनिका ठाकुर की शिकायत पर मिंत्रा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के खिलाफ ये फैसला सुनाया है। 


मोनिका ने शिकायत में बताया कि उन्होंने 12 सितंबर 2018 को मिंत्रा की वेबसाइट से वैन ह्यूसन ब्रांड का ब्लेजर ऑर्डर किया। उन्होंने ये ब्लेजर ब्लैक कलर में ऑर्डर किया था। इसकी कीमत 1859 रुपए थी। कंपनी ने छह दिन बाद 18 सितंबर 2018 को ऑर्डर उनके एड्रेस पर डिलीवर कर दिया।

 

लेकिन जब उन्होंने पैकेट को खोला तो देखा कि ब्लेजर ब्लैक की बजाय ग्रे कलर में भेज दिया गया। उन्होंने ग्रे ब्लेकर को कंपनी को वापस भेज दिया। 28 सितंबर 2018 को कंपनी ने उन्हें दोबारा ऑर्डर भेज दिया। लेकिन इस बार भी कंपनी ने ब्लैक की जगह ग्रे कलर ही भेजा।

 

उन्होंने ऑर्डर को फिर से वापस करने के लिए कंपनी से बात की, लेकिन उनके डिलीवरी ब्वॉय ने सामान वापस लेने से मना कर दिया। इस कारण ग्रे कलर का ब्लेजर उनके पास ही पड़ा रहा। उन्होंने फिर कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी। 


वहीं, कंपनी ने फोरम में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उनकी वेबसाइट अलग-अलग कंपनियों को अपना सामान ऑनलाइन बेचने के लिए प्लेटफॉर्म देती है। ऐसे में प्रोडक्ट से संबंधित उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं की। लेकिन कंज्यूमर फोरम ने उनकी इस दलील को खारिज करते हुए मोनिका के हक में फैसला सुनाया। फोरम ने कंपनी को 1859 रुपए रिफंड करने के साथ-साथ 7 हजार रुपए हर्जाना अदा करने के निर्देश दिए।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना