पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2004 के बाद भर्ती मुलाजिमों को डेथ कम रिटायरमेंट ग्रेच्युटी

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।
  • पंजाब सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा
Advertisement
Advertisement

बटाला/चंडीगढ़. बटाला में हुई कैबिनेट मीटिंग में वीरवार को सरकार ने मुलाजिमों को दिवाली का तोहफा दिया। मीटिंग में मुलाजिमों की 2004 से भर्ती हुए कर्मचारियों को डेथ कम रिटायरमेंट ग्रेच्युटी देने और पेंशन स्कीम में महंगाई भत्ते में राज्य सरकार भी केंद्र की तर्ज पर अपना हिस्सा डाले जैसी मांगें मान ली गईं। मीटिंग में नई पेंशन स्कीम के तहत मुलाजिमों के लिए प्राथमिक वेतन और महंगाई भत्ते के 10% के बराबर डाले जाने वाले सरकार के योगदान को बढ़ाकर 14% कर दिया है।

मृत्यु हो जाने पर वारिसों को मिलेगा लाभ
1 जनवरी 2004 को या उसके बाद भर्ती हुए मुलाजिमों में से किसी भी मुलाजिम की नौकरी के दौरान मृत्यु हो जाने पर उसके वारिसों को एक्स ग्रेशिया का लाभ देने की इजाजत को मंजूरी दे दी है। वहीं, साझा मुलाजिम मंच पंजाब एवं यूटी के कन्वीनर सुखचैन सिंह खैहरा ने बताया कि संगठन ने इन दोनों मांगों को प्रमुखता से रखा था।
 

‘जजिया’ सिख रवायतों के खिलाफ, इमरान इसे वापस लें: सीएम
सीएम ने मीटिंग के बाद कहा कि पाकिस्तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर के दर्शनों के लिए 20 डालर फीस वसूलने का हम विरोध करते हैं और मांग करते हैं कि केंद्र सरकार पाकिस्तान सरकार से बात कर इस फीस पर प्रतिबंध लगाए। यहां तक कि अकबर ने भी जजिया टैक्स माफ किया था। पाक पीएम पीएम इमरान खान को सिख श्रद्धालुओं पर लगाई गई 20 डॉलर की फीस पर फिर विचार करना चाहिए। यह सिख धर्म की रवायतों में नहीं है। वह स्वयं और सभी पार्टियों का प्रतिनिधिमंडल, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी पहले जत्थे में गलियारे के द्वारा गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए जाएंगे। 
 

मोहाली मेडिकल कॉलेज में स्टाफ की भर्ती को मंजूरी
इस दौरान लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने और मेडिकल शिक्षा को पेशे के तौर पर चुनने के लिए विद्यार्थियों को मौका देने के लिए मंत्रिमंडल ने मोहाली में सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए फैकल्टी, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य पदों को क्रमवार भरने की मंजूरी दे दी है। इस फैसले से साल 2020-21 में नए कॉलेज का पहला सेशन चलाने के लिए रास्ता साफ होगा।
 

6 नवंबर को विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला: पंजाब मंत्रिमंडल ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के ऐतिहासिक मौके को समर्पित 6 नवंबर 2019 को 15वीं विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने भारत के संविधान की धारा 174 (1) के अंतर्गत सदन का 9वां सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल को सिफारिश करने की मंजूरी दे दी है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement