पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑर्गेनिक फूड मार्केट की शुरुआत, लोगों को मिलेगा प्राकृतिक तरीके से उगाया गया अनाज और सब्जी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाउंडेशन ने कुछ स्थानीय होटलों व एनजीओ की मदद से चंडीगढ़ में ऑर्गेनिक मार्केट की शुरूआत की है।
  • अमृतसर की फाउंडेशन चला रही ‘नो मोर प्वाइजन इन माय फूड’ अभियान
  • संस्था के चेयरमैन ने बताया- हिमाचल और हरियाणा को भी अभियान से जोड़ेंगे

अमृतसर. दिलबीर फाउंडेशन ने अमृतसर और लुधियाना के बाद चंडीगढ़ में भी ऑर्गेनिक फूड कोर्ट की शुरुआत कर दी है। यह फाउंडेशन ‘नो मोर प्वाइजन इन माय फूड’ का काॅन्सेप्ट चला रहा है। फाउंडेशन का मकसद लोगों को रासायन मुक्त खाद्य पदार्थ मुहैया कराना है। अमृतसर बेस्ड इस फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन गुनबीर सिंह ने बताया कि अभियान को वह पंजाब, चंडीगढ़ के अलावा हिमाचल और हरियाणा से भी जोड़ेंगे।


वर्तमान में किसान फसलों में बेतहाशा कीटनाशक तथा रासायनिक खाद का इस्तेमाल कर रहा है। इसके कारण उपज तो जहरीली हो ही रही है, हवा, पानी और मिट्टी भी प्रभावित हो रही है। इसी को खत्म करने के लिए उनकी संस्था ने जहरमुक्त खेती और उत्पाद को बढ़ावा देने का संकल्प लिया। साल 2016 में अमृतसर में किसानों को इसके लिए उत्साहित किया जाने लगा और किसानों को रविवार की मार्केट भी मुहैया करवाई जाने लगी।


अमृतसर में अब 55 किसान ऑर्गेनिक खेती करके लोगों को सब्जी, दालें, चावल आटा, हल्दी आदि मुहैया करवा रहे हैं। साल 2018 में लुधियाना में इस अभियान का आगाज किया गया और हर रविवार को लगने वाली ऑर्गेनिक मार्केट से वहां के 35 किसान जुड़ चुके हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते उनकी टीम ने कुछ स्थानीय होटलों व एनजीओ की मदद से चंडीगढ़ में ऑर्गेनिक फूड कोर्ट कम मार्केट की शुरुआत की है। यह मार्केट के लिए बनाए गए अर्थ स्टोर से शुद्ध व कुदरती भोजन संबंधी लोगों की हर तरह की रोजाना जरूरतें पूरी होंगी। उन्होंने कहा कि इसके सेवन से लोग हेल्दी रहेंगे। आने वाले समय में अमृतसर के अलावा लुधियाना में भी ऐसे ऑर्गेनिक फूड कोर्ट कम मार्केट की शुरुआत की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें