पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Eight Years After The Death, High Court Rejected The Decision Of Recovery, Saying Orders Are Not Issued Against The Deceased Person.

मौत के आठ साल बाद रिकवरी का फैसला हाईकोर्ट ने खारिज किया, कहा-मर चुके व्यक्ति के खिलाफ आदेश जारी नहीं होते

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़
  • रिकवरी पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार के फैसले को किया खारिज,राशि छह फीसदी ब्याज के साथ लौटाने के आदेश
  • कहा मर चुके व्यक्ति के खिलाफ आदेश जारी नहीं होते, वह भी परिवार को सुनवाई का कोई मौका न देते हुए

चंडीगढ़ (ललित कुमार). पति की मौत के बाद मिलने वाले सरकारी लाभ तो दूर उल्टे आठ साल बाद 1,09,141 रुपये की रिकवरी के पंजाब सरकार के फैसले को खारिज करते हुए पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि यह पता होना चाहिए कि मर चुके व्यक्ति के खिलाफ आदेश जारी नहीं होते।


वह भी परिवार को सुनवाई का कोई मौका न देते हुए। जस्टिस हरसिमरन सिंह ने पंजाब सरकार के फैसले को खारिज करते हुए राशि छह फीसदी ब्याज के साथ लौटाने के आदेश दिए हैं। लुधियाना निवासी मुख्तियार कौर ने याचिका दायर कर कहा कि उसके पति बलकार सिंह ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में कंडक्टर थे।


मार्च 2006 में उसके पति की मौत हो गई थी। पति की मौत के बाद मिलने वाले सरकारी लाभ जारी न करने पर कोर्ट में याचिका दायर कर ये लाभ जारी करने की मांग की गई। हाईकोर्ट के दखल के बाद मुख्तियार कौर को 36,940 रुपये जारी कर दिए गए।


पति की मौत के आठ साल बाद इसके बाद जुलाई 2014 में आदेश जारी कर कहा गया कि उनके पति की आय से 1,09,141 रुपये रिकवर किए गए हैं। यह राशि लोन और हाउस रेंट की है। याचिका में कहा गया कि मृतक के खिलाफ रिकवरी आर्डर कैसे जारी किया जा सकता है।


ऐसे में इस फैसले को खारिज किया जाए। हाईकोर्ट ने फैसले में कहा कि लोन की रिकवरी और हाउस रेंट की वसूली का सरकार का फैसला सही है लेकिन 2006 में मर चुके व्यक्ति के खिलाफ 2014 में यह फैसला कैसे लिया जा सकता है।


कर्मचारी की मौत के आठ साल बाद रिकवरी का फैसला कैसे जारी किया जा सकता है। इसमें भी परिवार को सुनवाई का मौका तक नहीं दिया गया। याची का पति जिंदा होता तो भी उसे सुनवाई का मौका दिए बिना कोई फैसला जारी नहीं किया जा सकता।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें