बैठक / हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार 1.83 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान



election commission of india team taking meeting regarding haryana vidhan sabha election
X
election commission of india team taking meeting regarding haryana vidhan sabha election

  • चुनावी तैयारियों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने ली बैठक, सभी जिलों के आला अधिकारी मौजूद
     

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 05:54 PM IST

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनावों का बिगुल अब किसी भी समय बज सकता है। इसी के चलते केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 11 सितंबर बुधवार को चंडीगढ़ में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में प्रदेश के सभी जिलों के आला अधिकारी मौजूद रहे। हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों में 1.83 करोड़ मतदाता अपने माताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके अलावा, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा 

भारत निर्वाचन आयोग के सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर ने की अध्यक्षता

  1. बैठक की अध्यक्षता भारत निर्वाचन आयोग के सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर संदीप सक्सेना ने की। बैठक में आयोग के महानिदेशक (चुनाव खर्च) दिलीप शर्मा भी उपस्थित थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विधानसभा में खर्च के ब्योरे पर विशेष ध्यान दें। इसके साथ ही कुल बूथों का 10 प्रतिशत से ज्यादा बूथों की वेब कॉस्टिंग की जाए। मतदान की संख्या बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के बारे जानकारी और अपने-अपने जिले में मैनेजमेंट प्लान तैयार करें। इसके अलावा, उन्होंने पड़ोसी राज्यों के साथ लगते जिलों में नाका लगाने के भी निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो और ऐसे राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए।

  2. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है और इस विशेष अभियान के तहत मतदाताओं के नाम जोड़ने और काटने की प्रक्रिया के बाद हरियाणा में कुल मतदाताओं की संख्या 1,82,98,714 है। इस मतदाता सूची की कॉपी सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दे दी गई है। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई 2019 को प्रकाशित ड्राफ्ट रॉल के अनुसार राज्य में मतदाताओं कि संख्यां 1,79,69,515 थी। इस विशेष अभियान के तहत 2,69,201 नाम जोड़े गए और 47,488 नाम काटे गए। इस प्रकार नेट जोड़ 2,21,713 है। अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाताओं की संख्या 1,82, 98,714 हैं जिसमें 97,30,169 पुरूष व 84,60,820 महिलाएं, 239 ट्रांसजेंडर वोटर और सर्विस वोटर की संख्या 107486 है।

  3. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और विधानसभा चुनाव के लिए राज्य नोडल अधिकारी नवदीप सिंह विर्क ने विधानसभा चुनावों के लिए एक प्रस्तुति दी जिसमे उन्होंने बताया कि प्रदेश में 258 नाका चालू किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 38 हथियार जब्त किए गए है, 40862 लाइसेंस आर्म जमा किए गए हैं, 156 व्यक्तिओ को गिरफ्तार किया गया और 120 व्यक्तियों को बाउंड किया गया है। उन्होंने बताया कि बॉर्डर मीटिंग का शेडयूल बनाया गया है और जल्द ये मीटिंग होंगी। उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों के साथ लगते इलाकों में 268 नाका लगाए जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना