पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेमस ढाडी लोक गायक ईदू शरीफ आज हमेशा के लिए कह गए अलविदा

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वर्गीय ईदू शरीफ
  • मंगलवार दोपहर मनीमाजरा स्थित अपने घर पर ली अंतिम सांस
  • पिछले लंबे समय से थे पैरालिसिस से पीड़ित, कल हाेंगे सपुर्द-ए-खाक
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़. दुनियाभर में मशहूर ढाडी लोक गायक ईदू शरीफ का आज दोपहर देहांत हो गया है। वह पिछले लंबे समय से पैरालिसिस से पीड़ित थे और बेड पर ही रहते थे।वह 80 वर्ष के थे। 


बुधवार को उन्हें सपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। पिछले कुछ वर्षों से वह मुफलिसी की जिंदगी गुजार रहे थे। उन्हें पंजाबी लोक गायकी के बड़े सितारे के रूप में याद किया जाएगा। 


ईदू शरीफ का जन्म पटियाला की नाभा तहसील के गांव ललाैड़े में हुआ था। उनके पिता ईदू खां क्षेत्र के मशहूर लोक गायक थे। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि ईदू को गायन विरासत में मिला था।अब ईदू के बेटे सुक्खी खां और पोते बिनी ने भी सुरंगी पकड़ ली है और अब वह ईदू शरीफ की साफ-सुथरी गायकी को आगे बढ़ाएंगे।


जीवन के अंतिम दिनों में ईदू तंगहाल में रहे और गुमनामी की जिंदगी व्यतीत कर रहे थे। 2017 में पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने उनके घर जाकर न सिर्फ उनका हालचाल जाना, शरीफ की दो लाख रुपए की आर्थिक मदद भी दी थी।


ईदू को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं। इनमें से राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम अवॉर्ड और पंजाब सरकार से मिला सम्मान प्रमुख है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement