पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2020 में फैंस नए स्टेडियम में देख सकेंगे टी-20

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेडियम पर डोमेस्टिक मैच खेले जा रहे हैं, इस साल होगा इंटरनेशनल डेब्यू
  • पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम तैयार, आईपीएल के साथ इस साल इंटरनेशनल मैच भी संभव
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़/मोहाली. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन अपने नए वर्ल्ड क्लास स्टेडियम के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट की मेजबानी के लिए तैयार है। एसोसिएशन ने साफ कर दिया है कि 2020 में ये ग्राउंड इंटरनेशनल क्रिकेट की मेजबानी करेगा और इसकी शुरुआत टी-20 क्रिकेट के त्यौहार आईपीएल के साथ हो सकती है।


पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन पहली ऐसी एसोसिएशन है जिसके पास अपने दो इंटरनेशनल स्टेडियम है। मोहाली का आईएस बिंद्रा स्टेडियम 1992 में बनकर तैयार हुआ था लेकिन समय के साथ साथ यहां पर फैंस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पार्किंग और लाइट्स की हाइट इसमें सबसे अहम थे।


एसोसिएशन ने नई शुरुआत के साथ सभी परेशानियों को दूर करते हुए अपने नए स्टेडियम को तैयार किया है, यहां पर स्पाइडर कैम की भी सुविधा होगी। नए स्टेडियम को रिहाइशी इलाके से भी हटकर बनाया गया है ताकि पार्किंग की कोई परेशानी न हो।


पीसीए के मुल्लांपुर स्टेडियम को 40 एकड़ में बनाया गया है और यहां से पंजाब व चंडीगढ़ आना जाना बेहद आसान है। अभी यहां डोमेस्टिक मैच आयोजित हो रहे हैं और अब सभी को इंतजार इंटरनेशनल क्रिकेट का है।

हाईलाइट्स

1) इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज होगा इसी साल

पीसीए के जनरल सेक्रेटरी पुनीत बाली ने साफ कर किया ग्राउंड लगभग तैयार हो चुका है और अब सिर्फ फिनिशिंग का काम शेष है। इस काम को कुछ ही महीनों में पूरा कर लिया जाएगा और इस साल स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट की मेजबानी करेगा। इसकी शुरुआत आईपीएल के साथ हो सकती है और हम इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम वर्ल्ड में बेस्ट माने जाते हैं और ये स्टेडियम इस पहचान को बरकरार रखेगा। ये स्टेडियम देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के बेहतरीन स्टेडियम में से एक होगा।

मुल्लांपुर स्टेडियम में सात पिचों को तैयार किया गया है और ये देश का तीसरा ऐसा स्टेडियम है जहां पर सात इंटरनेशनल पिचें होंगी। इसके अलावा नॉर्थ जोन में ऐसा कोई भी ऐसा स्टेडियम नहीं है। यहां पर 12 पिचें प्रैक्टिस के लिए भी बनाई गई हैं। इसमें पांच पिचों को इंडोर ग्राउंड में तैयार किया गया है जबकि सात पिचें आउटडोर प्रैक्टिस के लिए हैं। ये ट्राईसिटी का चौथा इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। इससे पहले ताऊ देवी लाल स्टेडियम, आईएस बिंद्रा स्टेडियम, सेक्टर-16 स्टेडियम में मैच हो चुके है। यहां बनाई पिचों को खास मिट्टी से तैयार किया गया है।

आईएस बिंद्रा स्टेडियम की तरह ही मुल्लांपुर स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम भी बेस्ट रहेगा। एसोसिएशन के अनुसार यहां पर भारी बारिश के बाद 30 मिनट में मैच शुरू हो सकता है। ईडन गार्डन की तरह अमेरिकन टैक्नॉलाजी को यहां पर लगाया गया है। इसके जरिए पानी मैदान के अंदर नहीं रुकेगा और जल्द से जल्द मैच को शुरू किया जा सकेगा। इस टैक्नॉलाजी के साथ मैदान को तैयार करने वाली पीसीए चौथी एसोसिएशन होगी। इससे पहले लखनऊ, अहमदाबाद और ईडन गार्डन में इसका इस्तेमाल किया जा चुका है। मोहाली स्टेडियम भी तेजी के साथ मैच को कराने के लिए जाना जाता है। बारिश का असर यहां फैंस पर भी नहीं होगा और उनके लिए भी रूफ शीट्स मौजूद रहेंगी।  

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के पास दो इंटरनेशनल स्टेडियम हैं और पहले ग्राउंड को इंटरनेशनल एकेडमी के तौर पर तैयार किया जाएगा। स्टेट ऑफ द आर्ट एकेडमी में पंजाब के प्लेयर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी जहां पर वे फिटनेस कर पाएंगे। इसके साथ-साथ प्लेयर्स को एडवांस ट्रेनिंग करने का तो मौका मिलेगा ही साथ में विदेशी क्रिकेटर्स भी यहां पर ट्रेनिंग करने के लिए आ सकेंगे। लेवल-1 कोचेज के साथ साथ यहां पर न्यूट्रीशियनिस्ट, फिटनेस ट्रेनर, डाइटिशियन आदि भी मौजूद रहेंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement