चंडीगढ़ / पूर्व कैबिनेट मंत्री आदेश प्रताप कैरों का 15 हजार रुपए का चालान कटा, पराली जलाने का आरोप

आदेश प्रताप सिह कैरों। आदेश प्रताप सिह कैरों।
X
आदेश प्रताप सिह कैरों।आदेश प्रताप सिह कैरों।

  • सैटेलाइट सेंटर से जारी तस्वीर व लोकेशन की वेरीफिकेशन के बाद पूर्व मंत्री के खिलाफ कार्रवाई
  • कैरों पंजाब के मुख्यमंत्री रहे प्रताप सिंह कैरों के पोते और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के दामाद हैं

दैनिक भास्कर

Nov 07, 2019, 06:29 AM IST

डेराबस्सी (मनोज राजपूत). पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के दामाद आदेश प्रताप सिह कैरों के खिलाफ पराली जलाने के मामले में एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की गई है। गांव छत के पास किशनपुरा में पराली जलाने के टॉप 3 डिफॉल्टरों में शुमार होने की वजह से 15 हजार रुपए का चालान भी काटा। उनके खिलाफ कोर्ट में ट्रायल चलना भी तय है।

 

पराली जलाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों का पालन करते हुए प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। पंजाब सेंसिंग सैटेलाइट सेंटर से जारी तस्वीर व लोकेशन की वेरीफिकेशन के बाद हलका पटवारी की रिपोर्ट में कैरों की जमीन में पराली जलाने की कार्रवाई सही पाई गई। पराली चाहे जमीन के केयरटेकर ने जलाई है लेकिन नए नियमों के अनुसार कार्रवाई जमीन के मालिक पर ही की जाएगी। कैरों का किशनपुरा में फार्म हाउस व 15 से 20 एकड़ एग्रीकल्चर लैंड है। एसडीएम डेराबस्सी पूजा स्याल ने कहा कि सख्त निर्देशों के बाद कार्रवाई की गई है। 

 

बादल के दामाद हैं कैरों
60 वर्षीय आदेश प्रताप सिंह कैरों रसूखदार परिवार से संबंध रखते हैं। वे पंजाब के मुख्यमंत्री रहे प्रताप सिंह कैरों के पोते हैं और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के दामाद हैं। उनकी बुआ स्वर्गीय बेअंत सिंह के बाद मुख्यमंत्री रहे हरचरण सिंह बराड़ की धर्मपत्नी हैं। वे खुद भी चार बार पट्टी विधानसभा से विधायक चुनने के बाद बादल सरकार में तीन बार मंत्री भी रहे हैं जिनमें एक्साइज एंड टैक्सेशन, फूड और आईटी विभाग शामिल रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना