हरियाणा / गन्नौर मंडी: एसवीपी को 400 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने के दिए निर्देश



कृषि अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम। कृषि अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम।
X
कृषि अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम।कृषि अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम।

  • अंतरराष्ट्रीय फल-सब्जी टर्मिनस के निर्माण को लेकर सीएम ने की बैठक

Dainik Bhaskar

Nov 20, 2019, 03:53 AM IST

चंडीगढ़. सीएम मनोहर लाल ने अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्जी टर्मिनस गन्नौर को राष्ट्रीय महत्व की मार्केट में शामिल करवाने के लिए केंद्र सरकार के साथ प्रक्रिया को तत्काल आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। सीएम मंगलवार को हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की लंबित विभिन्न परियोजनाओं को लेकर हुई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 


मुख्यमंत्री ने तीन चरणों में 537 एकड़, पांच कनाल व 13 मरला भूमि पर विकसित की जा रही इस परियोजना के पहले चरण के लिए राज्य सरकार के अनुदान व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, एचएसआईआईडीसी, हैफेड, हरियाणा राज्य भंडागार निगम इत्यादि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से इक्विटी पूंजी के रूप में निवेश की जाने वाली 400 करोड़ रुपए की राशि भी तुरंत प्रभाव से इस योजना के लिए गठित किए गए स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) के लिए उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। शेष राशि फडिंग केंद्रीय वित्त मंत्रालय से अनुदान के रूप में या राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड व नीति आयोग से ऋण के रूप में प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए। 


हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक डॉ. जे गणेशन ने एचएमटी, पिंजौर की प्रस्तावित सेब मंडी, गुरुग्राम के सेक्टर-52ए में प्रस्तावित फूल मंडी पर भी विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्जी टर्मिनस, गन्नौर के लिए हरियाणा अंतरराष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम का गठन पहले ही किया जा चुका है। डॉ. आर. यादव को स्पेशल पर्पज व्हीकल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना