उत्सव / गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर 550 एनआरआई को निमंत्रण पत्र भेजे जाएंगे



Government called NRI about the festival of Guru Nanak Dev ji
X
Government called NRI about the festival of Guru Nanak Dev ji

  • इनके रहने और घूमने का प्रबंध सरकार की ओर से किया जाएगा
  • एनआरआई को सुल्तानपुर लोधी, बटाला और डेरा बाबा नानक के दर्शन करवाए जाएंगे

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 03:28 PM IST

चंडीगढ़. नवंबर महीने में करवाए जा रहे श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों के लिए पंजाब सरकार 550 एनआरआईज को निमंत्रण देगी। ये बात प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने नए विभाग का पद संभालने के मौके पर कही।

 

सोढी ने कहा कि प्रकाश पर्व के समागम साल भर चलेंगे। इस ऐतिहासिक पलों का गवाह बनने के लिए विदेशों में रहने वाले पंजाबियों को जोड़ने का फैसला किया है। इन 550 एनआरआई के पंजाब पहुंचने के बाद उनका यहां रहने और आने-जाने का प्रबंध पंजाब सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि एनआरआई को सुल्तानपुर लोधी, बटाला और डेरा बाबा नानक के दर्शन करवाए जाएंगे।

 

इसके साथ ही, मंत्री ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि एनआरआई की जायदाद और वैवाहिक झगड़े के मामले पहल के आधार पर हल किए जाएं। उन्होंने कहा कि जायदाद से संबंधित मामले राजस्व विभाग के साथ जुड़े होते हैं। इसके लिए नोडल अफ़सर तैनात किए जाएंगे। उन्होंने एनआरआई से संबंधित पेंडिंग और हल हुए मामलों की भी रिपोर्ट मांगी।

 

अचीवर अवाॅर्ड' अगले साल से शुरू होगा

मंत्री ने विभाग को निर्देश दिए कि विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाले प्रवासी पंजाबियों को 'अचीवर अवॉर्ड' दिए जाएं। इसके लिए उनका चयन करें। उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड अगले साल से शुरू किये जाएंगे।

COMMENT