पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुरक्षा पैंशनरों को सरकार का तोहफा, तीन साल में दिए 4982.11 करोड़

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब सरकार ने दिव्यांग व जरूरतमंद लोगों को राहत दी। एक दिव्यांग से बात करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह।
  • अगले वित्तीय वर्ष में पैंशनरों के लिए राशि 31 प्रतिशत बढ़ाई
  • बजट में 2388 करोड़ की राशि आरक्षित रखी

चंडीगढ़. पंजाब सरकार की तरफ से बुज़ुर्गों, दिव्यांग व्यक्तियों, बेसहारा महिलाओं और विधवाओं और आश्रित बच्चों का समाज में मान -सम्मान बरकरार रखते हुए इन पैंनशरों को पिछले 3 वर्ष 4982.11 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है और आगामी वित्तीय वर्ष के दौरान पैंशन राशि में 31 प्रतिशत का रिकार्ड विस्तार करने का ऐलान किया गया है। बता दें कि बजट में सामाजिक सुरक्षा पैंशनरों की राशि 2019-20 मुकाबले 31 प्रतिशत बढ़ा कर 2388 करोड़ रुपए की गई है।

बुजुर्गों व दिव्यांग को पैंशन
पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पिछली सरकार की तरफ से हर लाभपात्री को 500 रूपये प्रति महीना पैंशन दी जाती थी। उन्होने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार के आने के बाद राज्य के बुज़ुर्गों, दिव्यांग व्यक्तियों, बेसहारा औरताें, विधवाओं और आश्रित बच्चों की पैंशन में 50 प्रतिशत का विस्तार कर के इस को 750 प्रति महीना लाभपात्री किया गया है।

खातों में लाभ दिया जा रहा
उन्होने बताया की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 2017-18 में कुल 17 लाख 35 हज़ार लाभपात्रियों, जिन में बुज़ुर्ग, दिव्यांग, बेसहारा औरतें, विधवाएं और आश्रित बच्चे शामिल हैं, को 1040.02 करोड़ रुपए पैंनशरों के तौर पर अदा किये गए, जब कि साल 2018 -19 में 21 लाख 79 हज़ार लाभपातरियों के खातों में 1777.09 करोड़ रुपए सीधे तौर पर जमा करवाए गए। इसके इलावा साल 2019-20 के दौरान 24 लाख लाभपात्रियों को उन के खातों में सीधे तौर पर 2,165 करोड़ रुपए पैंशन राशि के तौर पर अदा किये गए।

तेज़ाब हमलों की पीडि़तों को मुआवजा
वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैनशनें और वित्तीय सहायता स्कीमों में 31 प्रतिशत का विस्तार करने का ऐलान किया है। हालिया बजट में 24 लाख पैंशन लाभपात्रियों के लिए 2388 करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं। उन्होने बताया कि बुज़ुर्गों, दिव्यांग व्यक्तियों, बेसहारा औरतें, विधवाएं और आश्रित बच्चों को पैंशनरों की अदायगी सीधे तौर पर उनके बैंक खातों में अदा की जाती है। समूह लाभपात्रियों को 750 रुपए प्रति महीना पैंशन के तौर पर मुहैया किये जा रहे हैं, जबकि तेज़ाब हमलो के पीडितों को 8 हज़ार रुपए प्रति महीना वित्तीय सहायता के तौर पर दिए जा रहे हैं। इसके अलावा पंजाब सरकार की तरफ से तेज़ाब हमलों की पीडि़तों को प्रति पीडि़त तीन लाख रुपए मुआवज़े के तौर पर मुहैया करने की नीति के अंतर्गत अब तक 83 लाख रुपए मुहैया किये गए हैं। उन्होने आगे बताया की पैंशनरों की अदायगी समयबद्ध तरीके साथ सीधे तौर पर पैंशनरों के बैंक खातों में करने के लिए राज्य के सभी ज़िला अधिकारियों को सख़्त हिदायत दी गई है।

(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें