पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नहीं होंगे फिजिकल के चार टेस्ट, सिर्फ 12 मिनट में पूरी करनी होगी ढाई किलोमीटर की रेस

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं के लिए एक किलोमीटर की रेस के लिए तय किया 6 मिनट का समय, जनवरी में सब इंस्पेक्टर और मार्च तक कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया होगी पूरी  

चंडीगढ़। प्रदेश में 2 दिसंबर से शुरू होने वाली पुलिस भर्ती की प्रक्रिया मार्च तक पूरी की जाएगी। दिसंबर में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से लिखित परीक्षा आयोजित करने के बाद जनवरी में सब इंस्पेक्टर की बाकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जबकि कांस्टेबल की पूरी प्रक्रिया मार्च तक होगी। ऐसे में अब लिखित परीक्षा में जुटे आवेदनकर्ताओं को अब फिजिकली टेस्ट की तैयारी में भी जुटना होगा। इस बार भर्ती परीक्षा में फिजिकली चार टेस्ट नहीं होंगे। सिर्फ ढाई किलोमीटर की रेस पूरी करनी होगी। 

 

 

पुरुष कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन करने वाला यदि 12 मिनट में यह ढाई किलोमीटर की रेस पूरी कर लेगा तो उसे क्वालिफाई माना जाएगा। जबकि महिला कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करने वाली लड़कियों को एक किलोमीटर की रेस 6 मिनट में पूरी करनी होगी। जबकि एक्स सर्विस के लिए एक किलोमीटर की रेस के लिए 5 मिनट का समय रखा गया है। पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में यह रेस लिखित परीक्षा में मेरिट पर आने वाले युवाओं की होगी। इसके अलावा शारीरिक माप भी होगा। 

 

 

परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे डीजीपी, एडीजीपी और आईजी 
दिसंबर में तीन चरणों में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से प्रदेश के 11 जिलों में होने वाली लिखित परीक्षा पर पुलिस अफसरों की भी नजर रहेगी। परीक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए हर जिले में एक-एक एडीजी और एक-एक आईजी लेवल अफसर की ड्यूटी लगाई गई है। डीजीपी भी दो जिलों का दौरा करेंगे। 

 

डीजीपी बीएस संधू का कहना है कि पुलिस भर्ती पूरी पारदर्शिता से की जाएगी। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस अधिकारी भी परीक्षा के दौरान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। मार्च तक भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।