सुनवाई / चंडीगढ़ में ट्रिब्यून चौक पर फ्लाईओवर निर्माण और पेड़ों की कटाई पर हाईकोर्ट ने रोक जारी रखी

फाइल फोटो फाइल फोटो
X
फाइल फोटोफाइल फोटो

  • याची संस्था की तरफ से कोर्ट में कहा गया- लोगों के प्रपोजल पर प्रशासन ने विचार नहीं किया
  • चंडीगढ़ प्रशासन के वकील ने कहा- सात प्रपोजल शाॅर्टलिस्ट, एक पर विचार किया जा रहा है

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 01:27 PM IST

चंडीगढ़. ट्रिब्यून चौक पर प्रस्तावित फ्लाईओवर निर्माण के साथ पेड़ों की कटाई पर हाईकोर्ट ने रोक बरकरार रखी है। याची संस्था की तरफ से कोर्ट में कहा गया कि लोगों के प्रपोजल पर प्रशासन ने कोई विचार नहीं किया। इस पर चंडीगढ़ प्रशासन के वकील ने कहा कि सात प्रपोजल शाॅर्टलिस्ट किए गए हैं और एक पर आगे विचार किया जा रहा है।

चीफ जस्टिस रवि शंकर झा और जस्टिस अरुण पल्ली की खंडपीठ ने मामले पर 26 मार्च तक सुनवाई स्थगित कर दी। इस मामले पर पहले से ही स्वयंसेवी संस्था द रन क्लब ने जनहित याचिका दायर कर पेड़ों की कटाई व निर्माण पर रोक की मांग की थी। कहा कि फ्लाईओवर के निर्माण के लिए दो-तीन दिन में पेड़ों की कटाई का काम शुरू होने वाला है। ऐसे में उनकी विचाराधीन याचिका पर बाद में सुनवाई का कोई मतलब नहीं रहेगा। इस पर हाईकोर्ट ने निर्माण और पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे।


पर्यावरण को नुकसान
याचिका में कहा गया कि इतने बड़े स्तर पर पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा। चंडीगढ़ प्रोजेक्ट प्लान के तहत ट्रिब्यून चौक के आसपास आम और दूसरे पेड़ सालों से लगे हुए हैं। यह न केवल शहर का महत्वपूर्ण ग्रीन कवर एरिया है, बल्कि दक्षिण मार्ग को पर्यावरण प्रदूषण से बचाने के लिए भी बड़े मददगार हैं। इस तरह पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को नुकसान पहुंचा कर शहर को किसी विकास की जरूरत नहीं है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना