चंडीगढ़ / हाईकोर्ट को मिला एक और जज, वकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर लेंगे शपथ

वकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर लेंगे शपथ वकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर लेंगे शपथ
X
वकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर लेंगे शपथवकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर लेंगे शपथ

  • शुक्रवार को लेंगे पद की शपथ, इसके साथ ही हाईकोर्ट में जजों की संख्या 50 हो जाएगी

दैनिक भास्कर

Nov 21, 2019, 07:26 PM IST

चंडीगढ़ (ललित कुमार). पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को एक नया जज मिलने जा रहा है। शुक्रवार को वकील जसगुरप्रीत सिंह पुरी हाईकोर्ट के एडीशनल जज के तौर पर पद की शपथ लेंगे। उन्हें चीफ जस्टिस रवि शंकर झा पद की शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही हाईकोर्ट में जजों की संख्या 50 हो जाएगी।

 

मौजूदा समय में हाईकोर्ट में 49 जज कार्यरत हैं जबकि जजों की प्रस्तावित संख्या 85 है। वर्तमान समय में हाईकोर्ट में 4.7 लाख केस लंबित है। हाईकोर्ट ने पांच वकीलों के नाम सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम को भेजे थे।

 

इनमें सुवीर सहगल, गिरीश अग्निहोत्री, अलका सरीन, जेएस पुरी और कमल सहगल का नाम शामिल था। 26 अक्टूबर को इनमें से तीन वकीलों सुवीर सहगल, गिरीश अग्निहोत्री और अलका सरीन ने हाईकोर्ट जज के पद की शपथ ले ली थी।

 

जबकि जेएस पुरी और कमल सहगल का नाम केंद्र सरकार के पास विचाराधीन था। इनके अलावा भी हाईकोर्ट ने पांच वकीलों को हाईकोर्ट जज बनाए जाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट से कर रखी है। इनमें संत पाल सिंह सिद्धू, राजेश शर्मा भारद्वाज, पंकज जैन, प्रताप सिंह और हेमंत बस्सी का नाम शामिल है।

 

इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के लिए छह डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जजों के नाम क्लियर कर दिए हैं। इनमें अशोक कुमार वर्मा, संत प्रकाश फुटेला, कर्मजीत, विवेक पुरी, मीनाक्षी आई मेहता और अर्चना पुरी का नाम शामिल है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही इनकी नियुक्ति के आदेश जारी हो जाएंगे।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना