पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Historical Decision By Captain Government To Include 46 Lakh Families In Sarbat Health Insurance Scheme.

कैप्टन सरकार द्वारा 46 लाख परिवारों को सरबत सेहत बीमा योजना में शामिल करना ऐतिहासिक निर्णय

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोहाली में राज्य स्तरीय समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह सेहत बीमा योजना के लाभार्थी को ई-कार्ड सौंपते हुए
  • योजना का उद्देश्य नागरिकों को अपनी सेहत संभाल में गतिशील भागीदार बनाना
  • गरीब एवं पिछड़ी श्रेणियों के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है यह योजना
Advertisement
Advertisement

मोहाली. मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा 46 लाख परिवारों को बीमा योजना में शामिल करना एक ऐतिहासिक निर्णय है जो गरीब एवं पिछड़ी श्रेणियों के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।


इस योजना का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को अपनी सेहत संभाल में गतिशील भागीदार बनाना एवं सबसे महत्वपूर्ण उन्हें स्व:निर्भर करना है कि स्वास्थ्य सभी लोगों का अधिकार है ना कि केवल अमीर लोगों का।


उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने 2011 की जनगणना अनुसार पंजाब के केवल 14.86 लाख परिवारों को सेहत बीमा सुविधा देने का प्रबंध किया था जिसमें केंद्र सरकार एवं पंजाब सरकार के बीच 60:40 के अनुपात अनुसार भुगतान करने की शर्त रखी गई परंतु पंजाब सरकार द्वारा इसके दायरे को बढ़ाने का निर्णय किया गया।


जिस उपरांत इस बीमा योजना में लगभग 46 लाख परिवारों को शामिल किया गया जिसके तहत बीमा योजना में नए शामिल किए गए 31.03 लाख परिवारों का संपूर्ण खर्च राज्य सरकार द्वारा किया गया जो केवल मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की दूरदर्शी एवं दार्शनिक सोच से ही संभव हो पाया है।


सरबत सेहत बीमा योजना को लागू करने का उद्देश्य यह भी है कि लोगों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को एक ओर रखकर उन्हें अच्छे स्वास्थ्य का तोहफा देना एवं सभी को पक्षपात रहित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराना है। इस समय बीमा योजना के तहत पंजाब के सभी लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रुपए तक वार्षिक नकद रहित इलाज प्रदान कराया जा रहा है जो कि राज्य की लगभग 75 प्रतिशत आबादी बनती है।



(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement