इतिहास / श्री आनंदपुर साहिब में 22 मार्च को संगत और निहंग सिंह निकालेंगे होला-महल्ला

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:57 PM IST


Hola Mahalla festival started in Sri Anandpur Sahib
Hola Mahalla festival started in Sri Anandpur Sahib
X
Hola Mahalla festival started in Sri Anandpur Sahib
Hola Mahalla festival started in Sri Anandpur Sahib
  • comment

  • 6 दिन में 35 लाख संगत पहुंचेगी गुरुघर में
  • कहा जाता है कि ‘लोकां दियां होलियां, खालसे दा होला ए’।

कीरतपुर साहिब (रोहित बेदी). श्री आनंदपुर साहिब में होला-महल्ला मेला को मनाने को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। इस मेले को लेकर पुरातन रिवायत अनुसार किला लोहगढ़ में पांच नगाड़ों को बजाकर होला महल्ला मेले का आगाज किया गया।

 

कीरतपुर साहिब में पहले पड़ाव के आगाज मौके गुरुद्वारा श्री पतालपुरी साहिब में अखंड पाठ साहिब की शुरुआत से हुआ। इस मौके तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने मेले की चढ़दी कला व सुख-शांति की अरदास की।

 

पंजाब में मनाए जाने वाले रंगों के पर्व के मौके वीरता का रंग भी शामिल हो जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि ‘लोकां दियां होलियां, खालसे दा होला ए’। श्री आनंदपुर साहिब में निहंग सिंहों की ओर से गतका का शानदार तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा इसके अलावा धार्मिक कार्यक्रमों को भी करवाया जाता है।

 

22 मार्च को आनंदगढ़ से नगर-कीर्तन विभिन्न स्थानों से होते हुए चरण गंगा स्टेडियम में पहुंचेगा , यहां पर निहंग सिंह घुड़सवारी करते है। होला महल्ला की शुरुआत के बाद पत्रकारों से बात करते सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने होला मोहल्ला के इतिहास के जानकारी दी।

 

उन्होंने युवाओं को अपील की कि वे मेले के दौरान हुल्लड़बाजी न करें। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि होला महल्ला के दौरान महल्ला निकालने संबंधी निहंग सिंह जत्थेबंदियों व एसजीपीसी के बीच कोई मतभेद नहीं है। सिख पंथ मिलजुलकर बड़े उत्साह से होला महल्ला मनाएगा।
 

 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन