पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kiran Kher Gave 1 Crore For Ventilator To GMCH 32

जीएमसीएच-32 को वेंटिलेटर के लिए किरण खेर ने दिए 1 करोड़

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-32 स्थित जीएमसीएच।
  • उन्होंने ये राशि हॉस्पिटल को अपने मेंबर पार्लियामेंट लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड से दी
  • सांसद की अच्छी पहल, लेकिन फिलहाल विदेशों से वेंटिलेटर आने मुश्किल

चंडीगढ़ . कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। हर शहर बंद किए जा रहे हैं और कर्फ्यू लगाने तक की भी नौबत आ चुकी है। ऐसे में शहर की सांसद किरण खेर ने एक अच्छी पहल करते हुए कोरोना से निपटने के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर-32 को एक करोड़ रुपए डोनेट किए हैं। उन्होंने ये राशि हॉस्पिटल को अपने मेंबर पार्लियामेंट लोकल एरिया डेवलपमेंट (एमपी लैड) फंड से दी है। 

  ये रकम उन्होंने हॉस्पिटल को जरूरी चीजों खासकर वेंटिलेटर की खरीद के लिए दिए हैं। लेकिन उनकी ये अच्छी पहल अभी वेंटिलेटर खरीदने में काम नहीं आ सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर वेंटिलेटर विदेशों से मंगवाए जाते हैं और कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में आयात-निर्यात प्रभावित हो रहा है। ऐसे में इस राशि से इन दिनों में वेंटीलेटर मंगवाना मुश्किल होगा।  किरण खेर ने सोमवार को इस संबंध में शहर के डिप्टी कमिश्नर मंदीप सिंह बराड़ को लेटर भेजा। इस लेटर में उन्होंने साफ लिखा है कि इस काम को बेहद जरूरी माना जाए। 

  खेर ने कहा कि एमपी लैड के तहत उन्होंने पहले जिन कामों के लिए भी फंड जारी किया है, उन्हें रोक दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस समय देश में महामारी फैली है, ऐसे में ये फंड इस बीमारी से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

शहर में हैं 346 वेंटिलेटर..एक वेंटिलेटर की कीमत करीब 15 लाख रुपए है। ट्राईसिटी के सभी अस्पतालों में इस समय 346 वेंटिलेटर हैं। इनमें से सेक्टर-32 हॉस्पिटल ने 7 वेंटीलेटर कोरोना पेशेंट्स के लिए रिजर्व रखे हुए हैं। वहीं, पीजीआई ने 9 और सेक्टर-16 हॉस्पिटल ने 6 वेंटिलेटर को रिजर्व रखा हुआ है। इसके अलावा इन अस्पतालों में जो बाकी वेंटिलेटर हैं, वे पहले से मरीजों को दिए जा चुके हैं।

तय से ज्यादा रेट पर दिया जा रहा सेनेटाइजर
केंद्र सरकार यह साफ कह चुकी है कि सेनेटाइजर के रेट क्या रहेंगे। रेट तय होने के बावजूद पीजीआई और जीएमएसएच सेक्टर-16 में सेनेटाइजर तय किए गए रेट से ज्यादा पर बेचे जा रहे हैं। नियम के मुताबिक 200 एमएल की बोतल 100 की मिलनी चाहिए। पीजीआई में मौजूद शिव अमृत केमिस्ट शॉप में 100 एमएल के सेनेटाइजर की बोतल 200 रुपए की दी जा रही है। इसका सीधा मतलब यह है कि 200 मिलीलीटर की बोतल 400 रुपए की हुई। गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (जीएमएसएच) सेक्टर-16 में 60 एमएल की बोतल 90 रुपए की है। इसके हिसाब से 200 एमएल की बोतल करीब 300 रुपए की बनती है। मास्क भी 10 रुपए में नहीं मिल पा रहा है। ज्यादातर केमिस्ट 30 से 50 रुपए तक में एक मास्क बेच रहे हैं। बावजूद इसके इन्हें चेक करने वाला कोई नहीं। किसी एक के खिलाफ भी चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से एक्शन नहीं लिया गया।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें