चंडीगढ़ / इस बार दिवाली पर जलेंगे गाय के गोबर और जड़ी-बुटियों के बनाए हुए दीए



गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए
गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए
X
गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाएगऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए
गऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाएगऊशाला में गाय के गोबर के दीए बनाए

  • प्रदूषण कम होगा और लोगों को मिलेगा शुद्ध वातावरण
  • इको ग्रीन दीवाली मनाने के लिए लोगों को फ्री में गऊशाला बांटेंगी दीए

Dainik Bhaskar

Oct 20, 2019, 03:38 PM IST

मोहाली(मोहित शंकर). इको ग्रीन दीवाली मनाने तथा दीवाली पर फैलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित गौरी शंकर सेवा दल गऊशाला की ओर से गोेबर और जड़ी-बुटियों को मिलाकर दीए तैयार किए जा रहे है जिसे लोगों के बीच फ्री में बांटा जाएगा। दीयों को बनाने का काम कई दिनों से चल रहा है।

 

इन दीयों को बनाने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि इन दीयों को जलाने से वातावरण शुद्ध हाेगा। इन दीयों को जलाए जाने पर इनसे जो पॉजिटिव रेज और एनर्जी निकलेगी वो वातावरण को दूषित होने से बचाने के साथ-साथ वातावरण को शुद्ध करने का काम करेगी।

 

गौरी शंकर सेवा दल गऊशाला के अध्यक्ष रमेश शर्मा ने कहा कि दीवाली पर फैलने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए गऊ शाला की ओर से लोगों को जागरूक कर यह दिए बांटे जा रहे हैं।

 

10 हजार दिए बनाने का लक्ष्य
गऊशाला के सदस्य प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि गऊशाला की ओर से इस वर्ष दीवाली पर 10 हजार दिए तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को इको ग्रीन दीवाली मनाने के लिए जागरूक करके प्रदूषण पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

 

उन्होंने बताया कि इस इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 मोहाली की गऊ शाला में लेबर की कमी होने के चलते मात्र 500 दिए ही बनाए गए हैं जबकि उनकी सैक्टर-45 की गऊ शाला में भारी संख्या में दिए बनाए जा रह हैं, ताकि लोगों को यह दीए मुफ्त में बांटे जा सकें।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना