चंडीगढ़ / दुबई की तरह लाइट एंड साउंड शो से सजेगी सुखना, टूरिस्ट प्लेसेज की परमानेंट होगी लाइटिंग



सुखना लेक पर लाइटिंग होगी। सुखना लेक पर लाइटिंग होगी।
X
सुखना लेक पर लाइटिंग होगी।सुखना लेक पर लाइटिंग होगी।

  • चंडीगढ़ में टूरिज्म को बढ़ाने के लिए प्राइवेट कंसल्टेंट किया है प्रशासन ने हायर
  •  प्रशासन के सीनियर ऑफिसर्स को दी प्रेजेटेंशन

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 10:21 AM IST

चंडीगढ़. शहर के सभी टूरिस्ट प्लेस को लेजर लाइट्स और बाकी माॅडर्न टेक्निक्स के जरिये चमकाया जाएगा। सुखना लेक साइलेंस जोन में आती है यानि यहां पर ज्यादा साउंड वाले कार्यक्रम नहीं करवाए जा सकते। लेकिन जल्द ही सुखना में दुबई के लाइट एंड साउंड शो की तरह हर रोज इसी तरह के शो होंगे।

 

इनमें वैसे तो साउंड परमिशेबल लिमिट जितनी की चंडीगढ़ पाॅल्यूशन कंट्रोल कमेटी परमिशन देती है वो उतनी ही रहेगी। साथ ही ये शो ऐसा होगा जिसको लोग हेडफोन के जरिए भी सुन सकेंगे। दरअसल, केंद्र सरकार की स्कीम स्वदेश दर्शन के तहत चंडीगढ़ प्रशासन ने एक प्राइवेट एजेंसी बतौर कंसल्टेंट हायर की है जिसकी रिपोर्ट पर गवर्नमेंट ने ही फंड्स देने हैं।

 

शुक्रवार को इस फोर इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से नगर प्रशासन के सीनियर ऑफिसर्स के सामने प्रेजेटेंशन यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने को लेकर दी। इसमें टूरिज्म डिपार्टमेंट के सभी ऑफिसर्स, इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट और प्रिंसिपल होम सेक्रेटरी भी मीटिंग में मौजूद थे।

 

मीटिंग में सुखना लेक में लाइट एंड साउंड शो को लेकर ये जरूर कहा गया है कि इसमें आवाज इतनी ही होगी, जितने की परमिशन है। वहीं, देर रात इसको बंद किया जाएगा। इसके लिए टाइमिंग तय होगी।

 

फंड्स गवर्नमेंट देगी..

इस स्कीम के तहत अब कंसल्टेंट की रिपोर्ट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया को सब्मिट होगी। जहां से इस स्कीम के तहत जो प्रोजेक्ट फाइनल होंगे उनके लिए फंड्स जारी किए जाएंगे। करीब 100 करोड़ रुपए इस स्कीम के तहत फंड्स मिलेंगे जिसको टूरिज्म को बढ़ावा देने पर खर्च किया जाएगा।

 

ये बदलाव होगा चंडीगढ़ में, हर टूरिस्ट स्पाॅट बनेगा खास...
कंसल्टेंट की तरफ से कहा गया कि टूरिस्ट स्पाॅट को अट्रेक्टिव बनाने के लिए इनकी लाइटिंग जरूरी है। इसके लिए कुछ बिल्डिंग्स को सेलेक्ट भी किया गया है जिनकी परमानेंट लाइटिंग होंगी जो इनको रात को चमकाएगी। इस काम को किसी ऐसी कंपनी से करवाए जाने को लेकर सिफारिश की गई है जो इससे पहले दूसरी जगहों पर ये काम बेहतर तरीके से पूरा कर चुकी हों। साथ ही एक बार लाइटिंग के बाद कंपनी इसकी देखभाल भी प्रशासन के साथ मिलकर आगे कर सके।

 

चंडीगढ़ में हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट विभिन्न कार्यक्रमों को देखने के लिए आते है। 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना