--Advertisement--

व्यवस्था / अब लिकर परमिट होंगे ऑनलाइन, सर्वर से किया जा रहा सिस्टम कनेक्ट



  • मैनुअली परमिट लेने का सिस्टम होगा खत्म
Danik Bhaskar | Sep 16, 2018, 07:25 AM IST

चंडीगढ़. चंडीगढ़ में जल्द ही पब बार, क्लब या लिकर काॅन्ट्रैक्टर्स को बार बार परमिट लेने के लिए एक्साइज डिपार्टमेंट के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए ऑनलाइन फैसिलिटी प्रोवाइड करवाई जानी है जिसको प्रशासन अक्टूबर में ही लाॅन्च करने की तैयारी कर रहा है।

 

इसका फायदा ये होगा कि अभी शराब ठेकेदार, रेस्टोरेंट्स, क्लब या पब बार में जहां भी लिकर सर्व की जाती है या बेची जाती है उनको कंपनियों से शराब खरीदने से पहले परमिट लेना एक्साइज डिपार्टमेंट से जरूरी होता है। इसके लिए एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट में जाकर परमिट कटवाना पड़ता है जिसको फिर कंपनी के पास जाकर सब्मिट करवाना पड़ता है।

 

इसके बाद उनको शराब मिलती है। लेकिन इस पूरे प्रोसेस को ऑनलाइन किया जा रहा है जिसके लिए एनआईसी ऑफिसर्स के साथ मीटिंग भी हुई है। इसमें ऑनलाइन ही शराब परचेज करने के लिए रिक्वेस्ट जाएगी और इसी पर एक्साइज डिपार्टमेंट अपनी अप्रूवल देगा और कंपनी भी इसी परमिट पर लिकर बेचेगी। हालांकि पहले एक बार इस तरह का सिस्टम करने को लेकर ट्रायल हो चुका है लेकिन बाद में उसको बंद कर दिया गया था।

 

अब रेस्टोरेंट्स पर चेकिंग भी होगी... 
चंडीगढ़ के कुछ पब बार में सर्व की जाने वाली शराब कंपनियों के बजाय सीधे शराब ठेकेदारों से खरीदी जा रही है। इसको लेकर कम्प्लेंट्स आने के बाद अब चेकिंग करने को लेकर तैयारी की गई है। जहां इन पब बार को पहले परमिट बनाकर ही शराब परचेज करने की मंजूरी है लेकिन टैक्स बचाने के लिए इस तरह की मिलीभगत चल रही है जिसको अब बंद किया जाएगा।

--Advertisement--