फ्रॉड / विदेशी महिला से फेसबुक पर दोस्ती करना पड़ा महंगा, 3.55 लाख रु. ठगे



Man duped of 3 lakh 55 thousand rupees on facebook, foreigner female friend cheated on him.
X
Man duped of 3 lakh 55 thousand rupees on facebook, foreigner female friend cheated on him.

  • कस्टम ड्यूटी के नाम पर एक और ठगी, कालका का युवक हुआ शिकार

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 01:07 PM IST

पंचकूला. कालका में धोखाधड़ी का एक मामला सामने आया है। एक व्यक्ति को फेसबुक पर बनी विदेशी दोस्त ने लाखों रुपए की चपत लगा दी। महिला ने कस्टम ड्यूटी के नाम पर उक्त व्यक्ति से 3.55 लाख रुपए ठग लिए।

 

लाखों रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाने के बाद महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया और फेसबुक से अकाउंट भी डिलीट कर दिया। शिकायत के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है।

 

हाउसिंग बोर्ड में रहने वाले अनिल कुमार सूरी का फेसबुक पर विदेशी महिला लीलिन बैच के साथ संपर्क हुआ। दोनों में कई महीनों तक चैटिंग भी हुई। लीलिन ने उसे बताया कि वह इंडिया आ रही है। एक दिन अनिल को एक फोन आया। कॉल करने वाले ने बताया कि अापका नंबर लीलिन ने दिया है। वो इंडिया आई हैं, लेकिन उनकी कस्टम क्लीयरेंस नहीं हुई है।

 

ऐसे में 66 हजार 200 रुपए देने होंगे। कॉल करने वाले ने अपना नाम राजीव शर्मा बताया और पैसे अकाउंट में जमा करने को कहा। वह पैसे लीलिन को दे देगा। अनिल ने राजीव के बैंक अकाउंट में 70 हजार रुपए जमा करवाए।


कुछ ही समय के बाद अनीता शर्मा नामक महिला की कॉल आई। उसने कहा कि अंग्रेज महिला का फंड ट्रांसफर करने के लिए रुपए चाहिए। इंडियन करंसी देने के बाद इसकी मोटी विदेशी रकम को लीलिन काे दिया जाएगा। अनिल ने लालच में आते हुए उनके अकाउंट में पैसे जमा किए।

 

इस तरह कुल मिलाकर उसने ठगों के अकाउंट में 3.55 लाख रुपए जमा करवा दिए। इस ठगी का अहसास तब हुआ, जब महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया और फेसबुक अकाउंट भी डिलीट कर दिया। जिन नंबरों से कैश जमा करवाने के लिए कॉल आई थी, वे भी बंद हो गए।

जिन अकाउंट में अनिल ने कैश जमा करवाया पुलिस ने उसकी जांच कर ली है। ये अकाउंट नंबर सचिन सिंह , सी312/ 1, ग्राउंड फ्लोर , अशोक नगर, नई दिल्ली और राजीव शर्मा, प्लॉट नंबर 4, बी ब्लॉक, ग्राउंड फ्लोर, गली नंबर 4 दिल्ली के हैं। पुलिस ने अनिल की शिकायत पर आईपीसी की धारा 406, 420 के तहत मामला दर्ज किया है।

COMMENT