चंडीगढ़ / आज नगर निगम की मीटिंग में लाया जा रहा एजेंडा, जिससे इंटरटेनमेंट टैक्स लगेगा और महंगी होगी मूवी टिकट



डेमो फोटो डेमो फोटो
X
डेमो फोटोडेमो फोटो

  • पार्किंग में पहले 4 घंटे टू व्हीलर पार्क करने के 5 रुपए और फोर व्हीलर के 10 रुपए लगेंगे
  •  

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 12:14 PM IST

चंडीगढ़. अब मल्टीप्लेक्स और सिनेमा थिएटर में फिल्म देखना महंगा होगा। 100 रुपए तक की टिकट पर 20 फीसदी और 100 रुपए से ज्यादा की टिकट पर 30 फीसदी इंटरटेनमेंट टैक्स लगाने का एजेंडा 16 सितंबर को निगम की हाउस मीटिंग में लाया जा रहा है।

 

निगम की ओर से फिल्म के प्रति शो पर अलग से 250 रुपए इंटरटेनमेंट टैक्स वसूला जाएगा। यह टैक्स सिनेमा हाॅल के मालिक पर पड़ेगा, जबकि टिकट पर लगने वाला इंटरटेनमेंट टैक्स आम पब्लिक पर पड़ेगा। जीएसटी के लागू होते ही इंटरटेनमेंट टैक्स लागू करने के अधिकार एमसी को दिया गया था।

 

एडवर्टाइजमेंट टैक्स तो एमसी द्वारा लिया जा रहा है, लेकिन इंटरटेनमेंट टैक्स की वसूली नहीं की जा रही है। देश में ज्यादातर एमसी की ओर से  इंटरटेनमेंट टैक्स वसूला जा रहा है।

 

30 परसेंट बढ़ोतरी के बाद ये फर्क पड़ेगा...
200 रुपए की टिकट पर 30 फीसदी इंटरटेनमेंट टैक्स लगने से 60 रुपए की बढ़ोतरी होगी। यानि 200 की टिकट 260 रुपए होगी।130 रुपए वाली टिकट पर 30 फीसदी इंटरटेनमेंट टैक्स लगने से 39 रुपए की बढ़ोतरी होने से टिकट 169 की होगी। सिंगल स्क्रीन वाले सिनेमा की टिकट 90 रुपए हैं तो इस पर 20 फीसदी इंटरटेनमेंट टैक्स लगने से 18 रुपए ज्यादा देने होंगे।बिजनेस क्लास टिकट का 500 से 600 रुपए के बीच है। 30 फीसदी टैक्स लगने से टिकट 150 से 180 रुपए महंगी होंगी।

 

अभी इन सर्विस पर नहीं लगेगा टैक्स
शहर में लगने वाली एग्जीबिशन, होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेलिब्रिटी स्टेज शो, पब, होटल, सर्कस और केबल सर्विस पर इंटरटेनमेंट टैक्स लगाने का एजेंडा अभी टाला गया है।

 

पार्किंग 26 से बढ़कर 90 होंगी

मीटिंग में पेड पार्किंग के रेट बढ़ाने का एजेंडा भी मंजूरी के लिए आ रहा है। इस एजेंडे को दो महीने पहले सांसद किरण खेर के कहने पर मेयर राजेश कालिया द्वारा रोका गया था। लेकिन पिछले महीने इस एजेंडे को पास करने पर सांसद की मेयर के साथ डिस्कशन हो चुकी है।

 

पहले चार घंटे में टू व्हीलर पार्क करने से पांच रुपए और फोर व्हीलर वाले से 10 रुपए लिए जाने पर मुहर लगेगी। चार घंटे के बाद टू व्हीलर के 10 रुपए और फोर व्हीलर के 20 रुपए होंगे। ये रेट दिनभर के रहेंगे। एमसी अब पार्किंग मल्टीलेवल सहित 26 से बढ़ाकर 90 करने जा रहा है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना