स्टार्टअप / कौन सी कैब पड़ेगी सस्ती, चंडीगढ़ में बना अल्फा एप आपको कम्पेयर करके बताएगा



नए एप से समय की बचत होगी। डेमो फोटो नए एप से समय की बचत होगी। डेमो फोटो
X
नए एप से समय की बचत होगी। डेमो फोटोनए एप से समय की बचत होगी। डेमो फोटो

  • सिंगापुर से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके चंडीगढ़ के नितिन ने अमेरिका में वैज्ञानिक डॉ. नितिन रावत की मदद से बनाया एप
  • कुछ ही दिन में एप को मिले एक हजार से ज्यादा यूजर्स

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 11:37 AM IST

चंडीगढ़. कहीं आने जाने के लिए कैब बुक करते समय अक्सर ओला और ऊबर में से सस्ती राइड की सर्च करने में लगने वाला समय अब एक नई एप अल्फा से बचाया जा सकेगा। एप ने ओला और ऊबर की कैब सर्विसेज को एक ही एप में पेश किया है और उसी पर कम्पेयर करने के साथ ही इसकी बुकिंग भी की जा सकेगी।

 

इस एप को चंडीगढ़ के नितिन ने अमेरिका में काम करने वाले अपने दोस्त डॉ.नितिन रावत की मदद से तैयार किया है। दोनों ने अपने इस स्टार्टअप को इसी साल शुरू किया और कुछ ही महीनों में अपनी इस एप को बना कर लॉन्च किया है।

 

नितिन ने बताया कि कुछ ही दिनों में इसके एक हजार से अधिक यूजर हो चुके हैं और हमने अभी तक इसके बारे में कोई चर्चा भी नहीं की है। काफी लोगों ने इसे यूजफुल करार दिया है और कुछ ने एक-आध कमी भी बताई है। हम उसे भी ठीक कर रहे हैं। वहीं कुछ एडीशनल फीचर्स पर भी काम कर रहे हैं।

 

नितिन और डॉ .नितिन रावत ने बताया कि उन्होंने इस एप को कैब की बुकिंग करते समय होने वाली असुविधा को देखते हुए तैयार किया है। हम खुद भी इस समस्या से जूझ रहे थे।

 

पहले कुछ एप हैं जो कि कुछ हद तक कम्पेयर की सुविधा देती हैं लेकिन बुकिंग कोई नहीं देता है। आपको फिर से एप से बाहर कैब की एप में जाकर कैब बुक करनी पड़ती है। हमने इसी समस्या पर काम किया और दोनों कंपनियों से बात की और उन्हें अपने साथ आने के लिए मनाया। आखिर में हम दोनों कैब सर्विस के किराए की तुलना कर वहीं पर बुकिंग करने की सुविधा देने में सफल हो गए। यहीं इसकी सबसे बड़ी खासियत है।

 

उनका कहना है कि लोगों को कैब करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसी को देखते हुए उन्होंने लोगों के लिए यह एप तैयार किया है।

 

फंडिंग की तलाश...

सिंगापुर से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके नितिन सीनियर इक्विटी एडवाइजर के तौर पर कार्यरत हैं और फिजिक्स में पीएचडी और अमेरिका में साइंटिस्ट डॉ.नितिन रावत ने अपने इस स्टार्टअप में अब तक तीन लाख रुपए का निवेश किया है। वे इस एप को पहले पूरे भारत में और उसके बाद अन्य ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च करेंगे। इस की डेवलपमेंट पर भी और काम करेंगे। इस सब के लिए उनको फंडिंग की तलाश है। अभी कुछ लोगों ने संपर्क किया है लेकिन अभी वे और संभावनाएं तलाश रहे हैं।

 

समय और पैसे की बचत

नितिन ने बताया कि दोनों कैब के किराए को चैक करने और फिर बुक करने तक में तीन से चार मिनट तक का समय लगता है। अल्फा एप पर ये काम एक मिनट से भी कम समय में हो जाता है। वे सस्ती कैब बुक कर अपने पैसे भी बचाते हैं। ऐसे में हम यूजर्स का समय और पैसे दोनों की बचत होती है। बार-बार अलग अलग एप में जाने की जरूरत भी नहीं रहती। एप में कार और ड्राइवर की रियल टाइम लोकेशन जानने, सर्ज से बचने और एक बार लॉगइन कर कई तरह के झंझट से बचाती है।
 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना