उपलब्धि / रॉ के नए डायरेक्टर गोयल बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाली टीम में रहे



new director of RAW Goyal was involved in the Balakot air strike team
X
new director of RAW Goyal was involved in the Balakot air strike team

  • अधिकतर पोस्टिंग बॉर्डर एरिया में रही, आतंकवाद का खत्म करने में निभाया अहम रोल
  • 1984 बैच के आईपीएस : गुरदासपुर, अमृतसर और बार्डर एरिया में भी एसएसपी तैनात रहे

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2019, 06:45 PM IST

चंडीगढ़. रॉ के नए डायरेक्टर नियुक्त किए मालेरकोटला के आईपीएस सामंत गोयल का पंजाब में आतंकवाद को खत्म करने में अहम रोल रहा है। वहीं पिछले समय में पाकिस्तान के  बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाली टीम के भी वे मुख्य सदस्य रहे हैं। इसी के चलते उन्हें केंद्र सरकार ने यह अहम जिम्मेदारी दी है। सामंत गोयल 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं।

 

1984 में तरनतारन के झब्बाल में एसएचओ थे...सामंत गोयल ने तरनतारन जिले के झब्बाल से अपना कैरियर शुरू किया था। 1984 में अाईपीएस के कैरियर की शुरुआत के तौर पर उनकी ट्रेनिंग के तौर पर झब्बाल के एसएचओ के तौर पर नियुक्ति हुई थी। वह गुरदासपुर, अमृतसर और बार्डर एरिया में बतौर एसएसपी तैनात रहे हैं।

 

पंजाब को गोयल की नियुक्ति से होगा काफी फायदा : अरोड़ा
पूर्व डीजीपी सुरेश अरोड़ा का कहना है कि सामंत गोयल की रॉ के डायरेक्टर बनने से पंजाब को भी लाभ मिलेगा, क्योंकि उन्हें बॉर्डर की गतिविधियों की अच्छी जानकारी है। उनकी अधिकतर पोस्टिंग बॉर्डर एरिया में ही रही है।

 

डीजीपी की दौड़ में भी रहे शामिल...गोयल पूर्व डीजीपी सुरेश कुमार के रिटायर्ड होने के बाद पंजाब डीजीपी पद की दौड़ में रहे हैं। तीन अफसरों का पैनल बना था, इनमें से दिनकर गुप्ता को पंजाब के डीजीपी की जिम्मेदारी मिल गई। 1999 के बाद सामंत को डेपुटेशन रहने के कारण वे रॉ में अहम पदों पर रहे। 

 

जम्मू-कश्मीर मामलों के भी हैं एक्सपर्ट
सामंत गोयल राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख अजीत डोभाल के नजदीकी भी रहे हैं। लगातार बॉर्डर एरिया में सेवाएं देने के चलते वे जम्मू-कश्मीर मामलों के भी एक्सपर्ट रहे हैं। वह पाकिस्तान से हो रही आतंकी गतिविधियों और आईएसआई की एक्टिविटीज पर भी लगातार नजर रखते रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना