हाईकोर्ट / खनन साइट्स की नीलामी पर फिलहाल कोई रोक नहीं



No stay on the auction of Mining sites yet.
X
No stay on the auction of Mining sites yet.

  • कोर्ट ने मामले कि सुनवाई 29 जुलाई के लिए स्थगित कर दी है

Jul 01, 2019, 08:04 PM IST

चंडीगढ़(ललित कुमार). पंजाब में खनन साइट्स की नीलामी प्रक्रिया पर फिलहाल पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने कोई रोक नहीं लगाई है। सोमवार को इस मामले में पंजाब सरकार की तरफ से जवाब दायर कर कहा गया कि वातावरण से जुड़ा एसेसमेंट ठेकेदार को करना होता है, न कि राज्य सरकार को और साथ ही जवाब में यह भी बताया कि डिमार्केशन हो चुकी है। कोर्ट ने फिलहाल ऑक्शन पर कोई स्टे न लगाकर पंजाब सरकार को बड़ी राहत दी है।


कोर्ट ने मामले कि सुनवाई 29 जुलाई के लिए स्थगित करदी है। इससे पहले हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार से पूछा था कि निलामी प्रक्रिया से पहले कोई स्टडी अथवा डिस्ट्रिक्ट सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई हो तो इसकी जानकारी भी कोर्ट को दी जाए। वकील गगनेश्वर सिंह वालिया की तरफ से दाखिल याचिका में कहा गया कि खनन साइट्स की नीलामी से पहले कोई स्टडी या सर्वे रिपोर्ट नहीं कराई गई।

 

संबंधित इलाके में खनन की स्थिति की सही जानकारी के लिए जरूरी है कि स्टडी या सर्वे कराया जाए। जिससे पता चल सके कि वास्तविक स्थिति क्या है। ऐसे में यह बहुत खतरनाक स्थिति है जहां खनन ठेकेदारों के हाथ में बिना जांच पड़ताल खनन का काम दिया जा रहा है। यह पर्यावरण संरक्षण की भी अनदेखी है। इससे नेचुरल रिर्सोसिस को भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में 30 मई को जारी किया गया अॉक्शन नोटिस माइनिंग मैनेजमेंट गाइडलाइंस 2016 की अनदेखी है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना