चंडीगढ़ / अब स्कूलों में बच्चे रोड सेफ्टी का पाठ भी पढ़ेंगे, प्रशासक वीपी बदनोर ने रिलीज की तीन किताबें

किताबों को रिलीज करते प्रशासक वीपी सिंह बदनोर, साथ में अन्य अधिकारी किताबों को रिलीज करते प्रशासक वीपी सिंह बदनोर, साथ में अन्य अधिकारी
X
किताबों को रिलीज करते प्रशासक वीपी सिंह बदनोर, साथ में अन्य अधिकारीकिताबों को रिलीज करते प्रशासक वीपी सिंह बदनोर, साथ में अन्य अधिकारी

  • तीनों किताबों को हिंदी और इंग्लिश में तैयार किया गया है
  • प्रशासक ने चंडीगढ़ रोड सेफ्टी मैनुअल भी रिलीज किया

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 12:55 PM IST

चंडीगढ़. अब यूटी चंडीगढ़ के स्कूलों में भी सभी क्लासों में रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस की ओर से स्टेट काउंसिल आॅफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) के साथ मिलकर तीन किताबें जारी की गई हैं।


चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने रोड सेफ्टी पर तैयार की गई इन किताबों को रिलीज किया। अधिकारियों के मुताबिक तीनों किताबों को हिंदी और इंग्लिश में तैयार किया गया है। ये अलग-अलग कैटेगरी में प्राइमरी एजुकेशन में तीसरी से चौथी क्लास के लिए, मिडिल में 6वीं से 8वीं क्लास तक और सीनियर लेवल में 9वीं से 10वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाई जाएगी।


इसे लेकर मीटिंग में प्रशासक ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन बुक्स को अगले सेशन 2020-2021 से स्कूल के बच्चों के पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया जाए। जिससे स्कूलों में ही उनको रोड सेफ्टी को लेकर सारी जानकारी इन किताबों के जरिए मोहय्या  करवाई जा सके।


लर्निंग लाइसेंस बनवाना है तो रोड सेफ्टी मैनुअल पढ़ कर जाएं

प्रशासक ने चंडीगढ़ रोड सेफ्टी मैनुअल भी रिलीज किया। मैनुअल को एराइव सेफ संस्था के प्रेसिडेंट हरमन सिंह सिद्धू ने तैयार किया है। सड़क पर चलते हुए क्या करना है और क्या नहीं करना है इसको इस मैनुअल में फोटो के जरिए समझाया गया है। खासतौर से लर्नर लाइसेंस बनाने के लिए जो लोग जाते हैं उनके लिए ये पढ़ना जरूरी है क्योंकि जो सवाल रजिस्ट्रिंग एंड लाइसेंसिंग अथाॅरिटी(आरएलए) में लर्नर लाइसेंस के कंप्यूटर टेस्ट के दौरान पूछे जाते हैं उनका जवाब आपको इस मैनुअल में मिल जाएगा जिसको आप सही तरीके से समझ सकते हैं। प्रशासक ने अधिकारियों को कहा है कि जो लोग लर्नर लाइसेंस या लाइसेंस रिन्यू के लिए आरएलए में आते हैं उन्हें कम से कम 15 दिन पहले ये मैनुअल भेजा जाए ताकि वे पूरी तरह से रोड सेफ्टी के बारे में अच्छी तरह समझ सकें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना