बदलाव / अब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगी, नहीं हो सकेगी टेम्परिंग

अब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगी अब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगी
X
अब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगीअब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगी

  • विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बुकलेट में किए कई तरह के बदलाव
  • चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस से भी नए पासपोर्ट जारी हो रहे

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 11:08 AM IST

चंडीगढ़. पासपोर्ट आवेदकों को अब हाई सिक्योरिटी टैग बुकलेट जारी की जा रही है। हाल ही में विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बुकलेट में कई तरह के बदलाव किए हैं। अब चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस से आवेदकों को यही पासपोर्ट बुकलेट मिल रही है। पासपोर्ट बुकलेट के हर पेज पर टैग छपा हुआ है। इसका फायदा यह होगा कि इस पर किसी तरह की टेम्परिंग नहीं हो सकती। इमीग्रेशन अथॉरिटी के कर्मचारी इस पासपोर्ट बुकलेट में टेम्परिंग को तुरंत जांच भी सकेंगे।

हर पन्ने पर हाई सिक्योरिटी टैग प्रिंट

विदेश मंत्रालय समय-समय पर पासपोर्ट बुकलेट में बदलाव करता रहता है। इस बार विदेशों की तर्ज पर पासपोर्ट बुकलेट के हर पन्ने पर हाई सिक्योरिटी टैग प्रिंट किया गया है। पासपोर्ट बुकलेट का साइज़ भी छोटा किया गया है। पासपोर्ट नंबर अलग तरह से प्रिंट किया गया है। बुकलेट के पन्नों के रंग में भी बदलाव किया गया है। चंडीगढ़ के रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज का कहना है कि पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने वाले आवेदकों को अब छह दिन के भीतर ही पासपोर्ट आवेदन जमा करने की अपॉइंटमेंट मिल रही है।

किसी भी पासपोर्ट ऑफिस में कर सकते हैं आवेदन

इससे पहले काफी समय लग रहा था। इसी तरह तत्काल पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने के लिए अगले दिन की अपॉइंटमेंट में मिल जाती है। वहीं, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की अपॉइंटमेंट भी एक दिन में ही मिल रही है। हाल ही में पासपोर्ट ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा रिकॉर्ड पासपोर्ट भी जारी किए हैं। बीते साल सात लाख से अधिक पासपोर्ट जारी किए गए हैं। चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस में पंजाब के 11 जिले आते हैं। इसी तरह हरियाणा के 12 जिले आते हैं। लेकिन भारत के किसी भी राज्य का निवासी किसी भी पासपोर्ट ऑफिस में अपना आवेदन जमा करवा सकता है।

डाक घरों को भी पासपोर्ट आवेदन जमा करने की मंजूरी

शिवास कविराज का कहना है कि मंत्रालय द्वारा कई डाक घरों को भी पासपोर्ट आवेदन जमा करने की मंजूरी दी गई है। पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने के इच्छुक अपना पासपोर्ट आवेदन डाक घरों में भी जमा करवा सकते हैं। फिलहाल चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस के दायरे में आने वाले 12 डाक घरों में यह सुविधा उपलब्ध है।
 

जिनके पास अभी पासपोर्ट हैं, उनके लिए जरूरी नहीं ये

विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि जिन लोगों के पास पासपोर्ट हैं, उन्हें हाई सिक्योरिटी टैग वाले बुकलेट बदलवाने की जरूरत नहीं है। यदि कोई भी धारक अपनी इच्छा से पासपोर्ट बुकलेट लेना चाहता है, तो वह उसे बदलवा सकता है। पासपोर्ट धारकों के पास मौजूदा पासपोर्ट भी विदेश यात्रा करने के लिए मान्य है।
 

नई बुकलेट चाहिए तो ऐसे करें आवेदन..
यदि कोई पासपोर्ट धारक अपनी पुरानी पासपोर्ट बुकलेट बदलना चाहता है तो वह विदेश मंत्रालय की वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर लॉग इन करके पासपोर्ट बुकलेट बदलवाने की अपॉइंटमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र में बुकलेट बदलवाने के लिए फॉर्म जमा करवा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना