सख्ती / पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों की पुलिस अब घर जाकर करेगी फिजिकल वेरीफिकेशन



पासपोर्ट ऑफिस चंडीगढ़ (फाइल फोटो) पासपोर्ट ऑफिस चंडीगढ़ (फाइल फोटो)
X
पासपोर्ट ऑफिस चंडीगढ़ (फाइल फोटो)पासपोर्ट ऑफिस चंडीगढ़ (फाइल फोटो)

  • दस्तावेजों की भी होगी जांच, हरियाणा-चंडीगढ़ में अभी यह नियम नहीं था, पंजाब पुलिस पहले से कर रही ये काम

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 02:09 PM IST

चंडीगढ़. पासपोर्ट बनाने वाले आवेदकों की पुलिस वेरिफिकेशन अब पुलिस कर्मचारी उनके घर में जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे। उसके बाद ही पासपोर्ट की जांच रिपोर्ट पासपोर्ट कार्यालय में भेजी जाएगी। इसी को लेकर हाल ही में नए आदेश जारी किए हैं।


कुछ समय पहले पासपोर्ट कार्यालय की ओर से सभी राज्यों की पुलिस को निर्देश दिए गए थे कि वह केवल अवैध का क्रिमिनल रिकॉर्ड जाँंच कर उसकी वेरिफिकेशन पासपोर्ट कार्यालय में भेजें।

 

इससे पुलिस को पासपोर्ट आवेदक के घर में जाने की जरूरत न पड़े। परंतु यह प्रक्रिया सफल न होने के चलते अब पुलिस हर एक अावेदक के घर में जाकर उसकी फिजिकल वेरिफिकेशन करेगी। उसके बाद ही पासपोर्ट की वेरीफिकेशन पासपोर्ट कार्यालय में जाएगी।


पासपोर्ट आवेदकों की ओर से पासपोर्ट आवेदन के साथ लगाए गए दस्तावेजों की भी पुलिस अब जांच करेगी। विभागीय सूत्रों का कहना है कि उन्हें इस तरह की कई शिकायतें मिल रही थी की कुछ लोग जाली दस्तावेज लगाकर पासपोर्ट आवेदन जमा करवा रहे हैं।

 

इसी के चलते विभाग ने पुलिस को यह निर्देश दिए हैं कि हरेक आवेदक के पासपोर्ट आवेदन के साथ लगाए गए दस्तावेजों की जांच की जाए ताकि इन दस्तावेजों के सही होने का प्रमाण भी मिल सके। पुलिस कर्मचारी आवेदक के घर में जाकर दो गवाह के सिग्नेचर करवाएगा। जांच के अलावा उसके पासपोर्ट आवेदन के साथ लगाए गए दस्तावेजों की भी जांच करेगा।


पंजाब पुलिस पहले से कर रही यह काम: केवल पंजाब पुलिस ही इसी प्रक्रिया से काम कर रही थी। पंजाब पुलिस के कर्मचारी आवेदक के घर में जाकर उसके आवेदन के साथ लगाए गए दस्तावेजों की जांच करने के अलावा आवेदक की फिजिकल वेरिफिशन भी करते थे। परंतु हरियाणा पुलिस एवं चंडीगढ़ पुलिस आवेदकों की जांच उनके घर में जाए बिना ही कर देती थी। अब इन राज्यों में भी पुलिस को यही निर्देश दिए हैं कि वह आवेदकों के घर में जाकर जाँंच करने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन पासपोर्ट कार्यालय को भेजें।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना