प्रयास / मंडियों में फसल की आमद कम होने पर अधिकारियों की लगेगी क्लास

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • मंडियों में फसलों की आमद को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की तैयारी

दैनिक भास्कर

Oct 12, 2019, 05:36 AM IST

चंडीगढ़. प्रदेश की मंडियों में फसलों की आमद को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कई अहम कदम उठाने की तैयारी में है। अगर किसी मंडी की परफॉरमेंस खराब रही तो अधिकारियों से जवाब तलबी की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों में मीटिंगों का दौर शुरू हो चुका है। वहीं, अधिकारी मंडियों में फसलों की खरीद से लेकर पेमेंट करने तक के किसी मामले में दिक्कत न आए उसके िलए अलर्ट हैं। इसके लिए पंजाब पड़ोसी राज्य हरियाणा की नीति पर भी मंथन कर रहा है। ताकि पंजाब के लिए उससे बढि़या पालिसी बनाई जाए।


दो सदस्यीय कमेटी फाइनल करेगी पाॅलिसी
मंडियों में फसलों की आमद बढ़ाने एवं सुविधाएं दिए जाने को लेकर विभाग द्वारा दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें डायरेक्टर एग्रीकल्चर और डायरेक्टर फूड एंड सप्लाई शामिल होंगे। यह दोनों अधिकारी इस बात पर मंथन करेंगे कि मंडियों में किसानों को किस प्रकार की सुविधाएं दी जानी चाहिए।


रिकॉर्ड बनाने वाली मंडियां होंगी सम्मािनत
आमद का रिकार्ड बनाने वाली पांच स्थानों पर रहने वाली मंडियों को विभाग पुरस्कृत करेगा। ताकि इससे मंडियों में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्साह भी बढ़े।

विभाग का मुख्य लक्ष्य है कि किसानों को उसकी फसल का सही कीमत मिले और सरकार को भी फायदा हो। मंडियों में फसल की ज्यादा आमद आने से किसानों के साथ आढ़तियों को भी फायदा होगा। मंडियों के मार्डनाइजेंशन पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

-भारत भूषण आशु, मंत्री, खाद्य आपूर्ति विभाग

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना