चंडीगढ़ / ट्रिब्यून फ्लाईओवर की राह में आ रहे 200 पेड़ों को बचाने के लिए हवन करके आज से शुरू किया गया री-प्लांट का काम



ट्रिब्यून चौक पर लगे पेड़ों को री-प्लांट करने को लेकर हवन शुरू ट्रिब्यून चौक पर लगे पेड़ों को री-प्लांट करने को लेकर हवन शुरू
X
ट्रिब्यून चौक पर लगे पेड़ों को री-प्लांट करने को लेकर हवन शुरूट्रिब्यून चौक पर लगे पेड़ों को री-प्लांट करने को लेकर हवन शुरू

  • 100 साल पुराने पेड़ाें को भी री-प्लांट करने की शुरूआत की गई
  •  

Dainik Bhaskar

Nov 19, 2019, 12:24 PM IST

चंडीगढ़. ट्रिब्यून चौक पर बनने वाले फ्लाईओवर की जद में आ रहे पेड़ों को बचाया जाएगा। यहां से करीब 200 पेड़ों को उखाड़कर 6 किलोमीटर दूर री-प्लांट किया जाएगा। आज सुबह प्रशासन के अधिक मशीनरी सहित पेड़ों के पास हवन पूजा करने के बाद  पहुंचे। पेड़ों को यहां से री-प्लांट किया जाना है।

 

हॉर्टिकल्चरलिस्ट राहुल महाजन ने प्रशासन को इन पेड़ों को री-प्लांट किए जाने को लेकर प्रस्ताव दिया था। हालांकि, इसमें मशीनरी प्रशासन प्रोवाइड करवा रहा है लेकिन बाकी काम करने वाले और खर्चे राहुल महाजन अपनी तरफ से इस पर करेंगे।

 

महाजन ने कहा कि हम करीब 200 पेड़ों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। इनको यहां ट्रिब्यून चौक के आसपास से उखाड़ कर करीब 6 किलोमीटर दूर सिटी फाॅरेस्ट (सुखना के सामने के फाॅरेस्ट एरिया) में ले जाया जाएगा।

 

इसमें न सिर्फ कम उम्र के पेड़ों को बचाया जाएगा बल्कि ट्रिब्यून चौक के साथ में सेक्टर-29 की तरफ को लगे करीब 100 साल पुराने पेड़ों को भी यहां से उखाड़कर सिटी फाॅरेस्ट पहुंचाया जाएगा, जहां पर इसको दोबारा से इसको प्लांट किया जाएगा। यह मामला हाईकोर्ट तक भी पहुंचा था।

पर्यावरण प्रेमियों ने मामला उठाते हुए पेड़ों को बचाने की गुहार लगाई थी। कोर्ट ने भी बड़े पैमाने पर कटान पर चिंता जताई थी।
 

करीब 472 पेड़ काटे जाने हैं

फ्लाईओवर के लिए कुल 472 पेड़ काटे जाने हैं। इनमें से ज्यादातर को बचाने के लिए ये काम किया जाएगा। यहां पर बड़े पेड़ हैं जिसके लिए अब चीफ इंजीनियर को भी राहुल महाजन ने लेटर भेजकर कहा है कि यहां पर फाॅरेस्ट डिपार्टमेंट, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से एक साइंटिस्ट, पब्लिक हेल्थ, इलेक्ट्रिसिटी और रोड डिविजन से अफसर होने चाहिए। साथ ही ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी में ही ये काम होना चाहिए क्योंकि यह प्रमुख मार्ग है इसमें पेड़ को काटने और री-प्लांट करते समय ट्रैफिक को रोकना जरूरी होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना