चंडीगढ़ / प्रकाशोत्सव पर फूलों से सजी पंजाब विधानसभा, उपराष्ट्रपति और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह हुए शामिल



विधानसभा सत्र में बैठे उपराष्ट्रपति और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह विधानसभा सत्र में बैठे उपराष्ट्रपति और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह
फूलों से सजा विधानसभा फूलों से सजा विधानसभा
लाइट्स से सजा विधानसभा लाइट्स से सजा विधानसभा
X
विधानसभा सत्र में बैठे उपराष्ट्रपति और पूर्व पीएम मनमोहन सिंहविधानसभा सत्र में बैठे उपराष्ट्रपति और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह
फूलों से सजा विधानसभाफूलों से सजा विधानसभा
लाइट्स से सजा विधानसभालाइट्स से सजा विधानसभा

  • विशेष सत्र में उत्तराखंड एवं हिमाचल के फूलों से महक रहा है पंजाब विधानसभा परिसर
  • 53 साल बाद एक साथ दिख रहे पंजाब व हरियाणा के विधायक, हरियाणा के सभी 90 विधायक शामिल

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2019, 12:16 PM IST

चंडीगढ़. श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र यादगार बनाया जा रहा है। विधानसभा परिसर विभिन्न प्रकार के फूलों से महक रहा है। ब्ल्यू औरचिड,डेडेलियन एवं यैलो क्रिसनेनथम व अन्य फूलों से सदन को सजाया गया है।

 

वहीं बिजली की लड़ियां भी सजी हैं और यहां जगमग रोशनी दिखाई दे रही है। इसके अलावा वीवीआईपी के आने के चलते विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी है। विधानसभा की ओर से इस विशेष सत्र को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। अति विशिष्ट मेहमानों के बैठने की जगह को भी शानदार तरीके से बनाया गया है।

 

इसके अलावा मेहमानों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए है। किसी बाहरी व्यक्ति को अंदर ना आने की अनुमती है। पंजाब पुलिस और दूसरी फोर्स ने जिम्मा संभाल लिया है। विशेेष सत्र में उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू,पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पंजाब के गर्वनर, हरियाणा के सीएम भी शिरकत कर रहे हैं।

इस विशेष सत्र में 53 साल बाद पंजाब हरियाणा दोनों के विधायक एक साथ दिख रहे हैं।  हरियाणा से सभी 90 विधायक पंजाब के इस विशेष सत्र में भाग ले रहे हैं।  जबकि दोनों राज्यों के बीच एसवाईएल को लेकर विवाद चल रहा है। लेकिन प्रकाश पर्व के मौके पर दोनों राज्यों ने इस विवाद को भुला कर एक साथ सदन में आने की सहमती जताई।

विशेष सत्र दो अलग-अलग सत्रों में चल रहा है। सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक श्री गुरु नानक देव जी के जीवन पर आमंत्रित शख्सियतें सदन को संबोधित करेंगी और दोपहर ढाई बजे से तीन बजे तक 15वीं पंजाब विधानसभा के 9वें सत्र का आगाज दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने का साथ होगा।

 

15 मिनट के स्थगन के बाद 3.15 बजे सदन की कार्यवाही शुरु होगी, जिसमें सरकारी प्रस्ताव, वैधानिक कामकाज किए जाएंगे। सदन के पहले सत्र की अध्यक्षता उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू कर रहे हैं। इस सत्र में पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, पंजाब और हरियाणा राज्यों के राज्यपाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, हरियाणा विधानसभा के स्पीकर के अलावा सभी आमंत्रित शख्सीयतें हिस्सा ले रही हैं।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना