चंडीगढ़ / पर्व त्यौहार के मौके बाजार में आया एक इंच का हवन कुंड, इसी में सारी सामग्री रखी गई है



एक इंच का हवन कुंड आया बाजार में एक इंच का हवन कुंड आया बाजार में
एक इंच का हवन कुंड आया बाजार में एक इंच का हवन कुंड आया बाजार में
X
एक इंच का हवन कुंड आया बाजार मेंएक इंच का हवन कुंड आया बाजार में
एक इंच का हवन कुंड आया बाजार मेंएक इंच का हवन कुंड आया बाजार में

  • हवन कुंड को धूप और अन्य सामग्री मिलाकर बनाया गया है
  • इस हवन कुंड को जलाने से दिनभर हवन जैसी खुशबू घर में रहेगी

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2019, 02:26 PM IST

चंडीगढ़(नीना शर्मा). अब तक घर में किसी भी पूजा व हवन यज्ञ के लिए मंदिर से हवन कुंड मंगवाना पड़ता था। उसके लिए हवन सामग्री, सूखी लक्कड, देसी घी, शक्कर रखना पड़ता था तभी जाकर हवन पूर्ण हाेता था। इतना ही नहीं इस हवन सामग्री को आग के हवाले करने पर काफी धुंआ फैलता था और पूर्ण ताैर पर जलने में लगभग 2 से 3 घंटे लगे थे। 

 

इस बार दीवाली पर आप अपने घर पर हाेने वाली पूजा में एक ऐसा हवन कुंड ला सकते हैं जाे आपकी न केवल पूजा का संपूर्ण करेगा बल्कि इससे घर में दिनभर महक आती रहेगी। एक इंच का ऐसा हवन कुंड घर ला सकते हैं जिसे जलाना बहुत ही आसान हाेता है।

 

एक इंच का हवन कुंड 
इस हवन कुंड के चाराें तरफ ब्लैक रंग की माेटी परत धूप की है, इसके अंदर हवन सामग्री को डाला गया है, जिसकाे जलाने के बाद आपके घर से हवन की खुशबू आने लगेगी । ये हवन कुंड पूर्ण ताैर पर जल जाता है और इससे किसी तरह का धुंआ नहीं निकलता।

 

इस कुंड से हर दिन आप अपने घर में हवन का आनंद ले सकते हैं। देवालश पूजक परिषद के पंडित ईशवर चंद्र शास्त्री कहते हैं कि हवन कुंड जाे पूजा में रखे जाते हैँ उनकी ऊंचाई 11 इंच कम से कम आती है, सामग्री काे जलने में भी 2 से 3 घंटे लगते हैं उसके बाद इस तरह के पूजा के कुंड काे ठंडा हाेने में पूरा दिन लग जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना