महंगाई / चंडीगढ़ में प्याज की कीमत ने लगाया शतक, 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा

चंडीगढ़ में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। चंडीगढ़ में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं।
X
चंडीगढ़ में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं।चंडीगढ़ में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं।

  • प्रशासन को नहीं मिल रहे प्याज, इस कारण नहीं लग पा रहे स्टॉल
  • इस महीने के अंत में नया प्याज आने से कीमतें कम होने की संभावना

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 03:48 PM IST

चंडीगढ़. चंडीगढ़ शहर में पिछले सप्ताह 80 रुपए के करीब प्याज बिक रहा था, लेकिन इस सप्ताह के शुरू में इसकी कीमत 100 रुपए तक पहुंच गई है।

सरकार की तरफ से राहत नहीं

लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से प्याज की कीमतों को कम करने की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। इस कारण प्याज लोगों की रसोई से दूर होता जा रहा है। दुकानदारों का कहना है कि प्याज का स्टॉक आने में देरी हो रही है, जिस कारण इसकी कीमत ऊंचाई छू रही है। प्याज की सबसे बड़ी मंडी नासिक में है। वहां इसकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं।

चंडीगढ़ प्रशासन स्टॉल नहीं लगा पा रहा

चंडीगढ़ प्रशासन को सस्ता प्याज मिल नहीं रहा, इस कारण वे सस्ते प्याज का स्टॉल नहीं लगा पा रहे हैं। प्रशासन कोशिश तो कर रहा है, लेकिन उनको खुद भी सस्ता प्याज ढूंढे से नहीं मिल रहा। अब दिल्ली सरकार को भी लेटर लिखा गया है, ताकि कुछ टाईअप वहां से हो जाए और कम होलसेल रेट पर प्याज प्रशासन को मिल पाए।

फूड सप्लाई डिपार्टमेंट लगाता है स्टॉल

फूड सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से इस तरह की स्थिति में नो प्रोफिट नो लाॅस पर स्टाॅल लगाए जाते हैं। पहले भी जब प्याज का रिटेल प्राइस 55-60 रुपए तक पहुंचा था तो कुछ दिन प्रशासक के निर्देशों पर स्टाॅल लगाए गए थे। तब 32 या 33 रुपए प्रति किलोग्राम में इन स्टाॅल में प्याज बेचा गया था। अब मार्केट कमेटी और फूड सप्लाई डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स की मीटिंंग हुई और मंडी से प्याज के होलसेल रेट पता किए तो स्टाॅल को लगाने को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया, क्योंकि मंडी में अच्छी क्वालिटी के प्याज का होलसेल रेट 80-90 रुपए के बीच बताया गया।

अलवर-इजरायल से पहुंचा प्याज

रविवार को चंडीगढ़ में सिर्फ 1 हजार बोरियां ही प्याज की चंडीगढ़ की सब्जी मंडी में पहुंची थी, लेकिन मंगलवार को 2000 बोरियां प्याज की पहुंची है। इसमें कुछ सप्लाई अलवर से, कुछ इजरायल से लाए जा रहे प्याज की सप्लाई आई है।

लोगों का प्रदर्शन

चंडीगढ़ में पिछले दिनों कांग्रेस पार्टी के वर्करों की ओर से गले में प्याज के हार डाल कर प्रदर्शन किया गया था। वर्करों का कहना था कि सरकार जानबुझ कर प्याज के दाम बढ़ा रही है। कांग्रेसी वर्करों ने प्रशासन को भी आगाह किया था कि लोगों को प्याज के बढ़ते दामों से निजात दिलाई जाए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना