पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हाईकोर्ट के आदेशों के बाद डीसी के निर्देश- मंदिर, गुरुद्वारे और मस्जिद में तय सीमा से ऊपर नहीं कर सकेंगे आवाज

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज
  • रेजिडेंशियल एरिया में रात 10 से सुबह 6 बजे तक हाॅर्न बजाने पर पाबंदी
  • डीसी ने एसडीएम और पुलिस को रेगुलर चेकिंग करने को कहा
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़. नॉयस पाॅल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह बराड़ ने सब डिविजनल मजिस्ट्रेट और पुलिस को निर्देश दिए हैं कि हाईकोर्ट के आदेशों का पालन हो और इसको लेकर अगले दस दिनों में ही ग्राउंड पर काम दिखना चाहिए।


डीसी ने एसडीएम, पुलिस ऑफिसर्स और बाकी अफसरों के साथ मीटिंग की। इसमें नॉयस पाॅल्यूशन के अलावा बाकी कई मुद्दों पर भी चर्चा की गई। मीटिंग में डीसी ने हाईकोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए सभी ऑफिसर्स को निर्देश दिए कि जो पैरामीटर्स तय किए गए हैं, उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाए। जहां पर उल्लघंन होता है, वहां कार्रवाई की जाए।


मीटिंग में निर्देश दिए गए कि लाउस्पीकर और पब्लिक एड्रैस सिस्टम कोई भी आदमी या फिर धार्मिक जगह जैसे मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारे में बिना लिखित मंजूरी के दिन के समय में भी यूज न हो। साथ ही इसमें भी ये अंडरटेकिंग उनसे जरूर ली जाएगी कि नाॅयस लेवल परमिशेबल लेवल से ज्यादा नहीं रहेगा। साथ ही लाउडस्पीकर, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और साउंड एंप्लीफायर रात के समय चलाने पर पाबंदी रहेगी, लेकिन आॅडिटोरियम, काॅन्फ्रेंस रूम, कम्यूनिटी हाॅल्स और बैंक्वेट हाॅल में तय सीमा में इसको लेकर छूट रहेगी। लाउडस्पीकर पर रात 10 से सुबह 6 बजे तक परमिशन नहीं होगी। कल्चरल और धार्मिक कोई आयोजन होता है तो रात 10 से 12 बजे तक छूट रहेगी।

अगर किसी ने नियम नहीं माने तो चालान काटा जाएगा
साइलेंस जोन के साथ ही अब रेजिडेंशियल एरिया में भी रात के समय हाॅर्न बजाने पर पाबंदी लगाई गई है। पब्लिक इमरजेंसी नहीं है तो रात 10 से लेकर सुबह 6 बजे तक कोई हाॅर्न न बजाएं। अगर कोई एेसा करते हुए पाया जाता है तो चालान काटा जाएगा। इसको लेकर डीसी ऑफिस के पास शिकायतें आई थीं।

सेक्टर-7 डिस्कोथेक और पब बार वाले एरिया से आ रही शिकायतें, रेगुलर चेक करें
डीसी ने एसडीएम ईस्ट और डीएसपी ईस्ट को कहा है कि सेक्टर-7 में कैफे, पब बार और डिस्कोथेक हैं, जहां से लोगों की ज्यादातर शिकायतें नाॅयस लेवल को लेकर आती हैं। आरोप लगते हैं कि देर रात तक यहां पर शोर रहता है। इसलिए इन दोनों ऑफिसर्स की ड्यूटी लगाई गई है कि वे रेगुलर यहां की चेकिंग करें और तय करें कि यहां पर नाॅयस लेवल परमिशेबल लिमिट से ज्यादा न हो।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement