पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चेहरा और आंखें स्कैन कर अपराधियों को पकड़ेगी पंचकूला पुलिस, ट्रायल शुरू

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज
  • अभी पंचकूला में लागू होगा यह सिस्टम
  • सफल रहा तो पूरे हरियाणा में लगेगा
Advertisement
Advertisement

पंचकूला. हरियाणा पुलिस अब पंचकूला में विदेशों की तर्ज पर पुलिसिंग को मॉडर्न करने जा रही है। पंचकूला में इसका ट्रायल पूरा होने के बाद इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा। अभी पंचकूला ही ऐसा अकेला जिला होगा, जिसमें ये सुविधा होगी।


पंचकूला में लगे सीसीटीवी कैमरों में एक ऐसा सॉफ्टवेयर अपलोड किया जा रहा है, जिसके बाद हरियाणा या किसी भी स्टेट का कोई भी अपराधी, मोस्टवांटेड अगर पंचकूला में आएगा और वह किसी भी लाइट पॉइंट से गुजरेगा तो उसका चेहरा सीसीटीवी कैमरे स्कैन कर लेंगे। इसके बाद कंट्रोल रूम में मैसेज जाएगा कि अपराधी उस एरिया में है। उसकी गाड़ी का नंबर भी नोट हो जाएगा।


इससे पुलिस अपराधी का अासानी से दबोच लेगी। मंगलवार को हरियाणा पुलिस के डीजीपी मनोज यादव, एडीजीपी एएस चावला, पुलिस कमिश्नर सौरभ सिंह, संदीप खिरवार, पंचकूला के डीसीपी मोहित हांडा, एसीपी ओमप्रकाश, सतीश सहित कई आईपीएस अधिकारी यहां मौजूद थे। यहां एक्सपर्ट्स की टीम भी मौजूद थी, जो सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम में इसका डैमो दे रही थी। इसमें दिखाया गया कि विदेशों में कैसे पुलिस सीसीटीवी कैमरे के जरिए आरोपियों को पकड़ लेती है।

ऐसे करेगा काम सॉफ्टवेयर
सीसीटीवी कैमरों में एक सॉफ्टवेयर डाला जा रहा है। इसमें किसी भी अपराधी, मोस्टवांटेड के चेहरे को स्कैन कर उसका डाटा डाला जाएगा। आंखों को भी स्कैन किया जाएगा। पूरी डिटेल सॉफ्टवेयर से अटैच कर दी जाएगी। अगर कोई अपराधी भेष बदलकर भी आएगा तो सीसीटीवी कैमरे से उसका पता चल जाएगा। डाटा फीड होने के बाद अगर अपराधी किसी लाइट पॉइंट से निकलेगा तो सीसीटीवी कैमरों के जरिए अपराधी का पूरा डाटा कंट्रोल रूम में स्क्रीन पर आएगा। गाड़ी का नंबर भी नोट हो जाएगा। इसके बाद उस एरिया की पुलिस को नाका लगाकर उसे पकड़ने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए एक क्विक एक्शन रिस्पॉन्स टीम बनाई जाएगी।

323 कैमरे लगाए गए हैं शहर में
पंचकूला नगर निगम ने शहर में 323 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। हर राउंड अबाउट से लेकर सड़कों और लाइट पॉइंट पर कैमरे लगाए गए हैं। इन्हें मॉनिटर करने के लिए शहर में सेक्टर-14 पुलिस थाने में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

सवाल: कैमरे चलते ही नहीं
फिलहाल दिक्कत यह है कि शहर में कई जगह कैमरे बंद पड़े हैं। इनकी कोई मॉनिटरिंग भी नहीं होती। ऐसे में सवाल उठता है कि पंचकूला पुलिस इस हाईटेक सिस्टम को कैसे लागू करती है।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement