Chandigarh / स्टेडियम को स्टेट एकेडमी में कन्वर्ट करेगा पीसीए

पीसीए में हुई मीटिंग में कई निर्णय लिए गए पीसीए में हुई मीटिंग में कई निर्णय लिए गए
X
पीसीए में हुई मीटिंग में कई निर्णय लिए गएपीसीए में हुई मीटिंग में कई निर्णय लिए गए

स्पेशलाइज्ड कोचेज के साथ-साथ स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट की मदद ले सकेंगे प्लेयर्स

दैनिक भास्कर

Nov 24, 2019, 10:54 AM IST

मोहाली. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का नया मुल्लांपुर स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है और पुराने स्टेडियम को एसोसिएशन ने एकेडमी बनाने का फैसला किया है। पीसीए की अपेक्स काउंसिल ने पहली मीटिंग का आयोजन किया और मीटिंग में आईएस बिंद्रा स्टेडियम को स्टेट ऑफ द आर्ट एकेडमी में कन्वर्ट करने का फैसला लिया गया।

प्रेसिडेंट राजिंदर गुप्ता की चेयरमैनशिप में हुई मीटिंग में पीसीए के जनरल सेक्रेटरी पुनीत बाली ने ये बड़ी अनाउंसमेंट की। बाली ने कहा कि ग्राउंड को स्टेट आर्ट ऑफ द आर्ट एकेडमी के रूप में कन्वर्ट किया जाएगा, जिसमें स्टेट प्लेयर्स अपनी स्पेशल ट्रेनिंग करेंगे। उनकी फिटनेस और रिहैब पर यहां पर खास तौर पर ध्यान दिया जाएगा। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की ये एकेडमी अपने आप में पहली ऐसी एकेडमी होगी क्योंकि नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अलावा अभी तक देश में दूसरी ऐसी कोई भी एकेडमी नहीं बनी है, जहां पर प्लेयर्स के रीहैब पर काम किया जाता हो।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन पहली ऐसी एसोसिएशन होगी जिसके पास अपनी स्पेशलाइज्ड स्टेट एकेडमी होगी। इसी तरह से पंजाब क्रिकेट एसेसिएशन ने प्लेयर्स को एक लेवल अप देने के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट देने का भी फैसला किया है। ये भी पहली बार देश में लागू किया जा रहा है।

एक्सपर्ट करेंगे प्लेयर्स को तैयार

पुनीत बाली ने कहा कि पंजाब की पहली स्टेट ऑफ द आर्ट एकेडमी में हर तरह के स्पेशलिस्ट मौजूद होंगे जो प्लेयर्स को तैयार करेंगे। यहां बीसीसीआई लेवल-3 कोचेज के साथ साथ फील्डिंग कोच, बॉलिंग कोच होंगे जो गेम पर ध्यान रखेंगे। वहीं, प्लेयर्स की फिटनेस पर फोकस करने के लिए ट्रेनर, फिजियोथैरेपिस्ट भी एकेडमी में अपॉइन्ट किए जाएंगे।

क्रिकेटर्स के लिए डायटिशियन, न्यूट्रीशियनिस्ट और स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट भी यहां पर मौजूद रहेंगे। इस तरह से प्लेयर फिजिकल फिटनेस के साथ साथ मेंटली फिट भी रह पाएगा। इससे स्टेट क्रिकेट को ही फायदा होगा।

इंटरनेशनल एकेडमी पर भी फोकस

जनरल सेक्रेटरी बाली ने साफ कर दिया कि अभी इस एकेडमी को स्टेट प्लेयर्स के लिए ही बनाया जा रहा है, लेकिन बाद में इस एकेडमी को इंटरनेशनल क्रिकेट एकेडमी के रुप में कन्वर्ट किया जाएगा। यहां पर अलग अलग देश की टीमें और प्लेयर्स आकर प्रैक्टिस कर पाएंगे। इससे बेहतर हमारे ग्राउंड का यूज नहीं हो सकता था। विदेशी टीमों के आने से हमारे प्लेयर्स को काफी फायदा होगा और उनकी गेम में सुधार आएगा। हम उनके साथ गेम खेलते हुए अपनी स्टेट क्रिकेट का लेवल ऊपर लेक जा सकेंगे। इसके अलावा यहां लोकल मैच भी होते रहेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना